Breaking News

छह महानगरों के हवाईअड्डों पर ‘वाॅर रूम’ स्थापित करने का निर्देश

नयी दिल्ली, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोहरे से उत्पन्न व्यवधानों को देखते हुए यात्रियों की असुविधा का तुरंत समाधान करने के लिए देश के छह महानगरों के हवाईअड्डों पर ‘वाॅर रूम’ स्थापित करने का निर्देश दिया है।

नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए सभी एयरलाइनों को कल मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई। इन एसओपी के अलावा सभी छह मेट्रो हवाई अड्डों-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु से प्रतिदिन तीन बार स्थिति की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्रालय के अनुसार नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) निर्देशों, एसओपी और सीएआर के कार्यान्वयन की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट की जाएगी। यात्री असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए छह मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा ‘वॉर रूम’ स्थापित किए जाएंगे।

मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा संबंधी जरूरतों के लिए चौबीसों घंटे पर्याप्त केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे 29 एल पर आज कैट 3 चालू कर दिया गया है। इसके अलावा री-कार्पेटिंग के बाद दिल्ली हवाई अड्डे के रनवे 10/28 पर भी कैट 3 का क्रियान्वयन किया जाएगा।