Breaking News

जल्द चुनाव तिथियों की घोषणा के लिए, चुनाव आयोग बैठकों में व्यस्त

SUCHNA AYOGनयी दिल्ली, चुनाव आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की तैयारियों में जुटा है और इसके लिए सम्बद्ध अधिकारियों के साथ बैठकें भी कर रहा है ताकि जल्द चुनाव की घोषणा हो सके । आयोग ने आज इस सिलसिले में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल एवं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के साथ बैठक की । आयोग कल इन पांच राज्यों के चुनाव अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगा।
आयोग के सूत्रों के अनुसार आज की बैठक में आयोग ने चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के बारे में गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया । आयोग ने गृह मंत्रालय से सुरक्षा इन्तजाम के बारे में भी जानकारी मांगी। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने आयोग को इसकी जानकारी भी दी ।
आयोग ने केन्द्रीय सुरक्षा बल के अधिकारियों से भी सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी विचार.विमर्श किया। इस विचार.विमर्श के बाद ही आयोग सरकार को बताएगा कि चुनाव में सुरक्षाबलों की कितनी कंपनियों को तैनात करने की जरुरत है उसके बाद ही सरकार कंपनियों की तैनाती के बारे में फैसला लेगी ।
आयोग कल इन पांच राज्यों के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक में चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तैयारियों का जायजा लेगा और मतदाता सूचियों को अद्यतन किये जाने की भी जानकारी लेगा। इसके अलावा मतदान केन्द्रों और मतदान से संबंधित सभी तरह की तय्यारियों के बारे मे जायजा लेगा ।
सूत्रों का कहना है कि चुनाव के सम्बन्ध में सभी सम्बद्ध पक्षों से चर्चा करने के बाद ही चुनाव की तारीखों के बारे में फैसला लिया जायेगा ।
इससे पहले चुनाव आयोग अपने सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ही अंतिम निर्णय लेगा ।
आयोग ने मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्यों के बोर्ड के साथ भी विचार.विमर्श किया है ।
सूत्रों का कहना है कि चुनाव की घोषणा करते समय सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जायेगा और उसके बाद ही फैला लिया जायेगा ।
गौरतलब है उत्तर प्रदेश पंजाबए गोवाएउत्तराखंड और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *