जल जीवन मिशन के तहत जन जागरूकता कार्यशाला का हुआ शुभारंभ

कौशांबी, उत्तर प्रदेश के कौशांबी के मुख्य विकास अधिकारी डॉ़ रवि किशोर त्रिवेदी ने आज जल-जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत कार्यदायी संस्था संज्ञान के द्वारा आयोजित एक दिवसीय जनपद स्तरीय जन-जागरूकता कार्यशाला का शुभारम्भ किया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित उदयन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जल-जीवन मिशन के तहत हर-घर नल से जल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रत्येक घर नल से शुद्ध जल पहुॅचेगा। जल एवं स्वच्छता दोनों जीवन के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। शुद्ध जल पहुंचने से जल जनित रोगों से बचाव भी हो सकेंगा। उन्होंने लोगों से आवाह्न किया कि जल को बेवजह व्यर्थ न किया जाय। हम सभी को जल का संरक्षण करना चाहिए। स्वच्छता रखने से भी हम सब कई बीमारियों से बच सकतें हैं।

कार्यशाला में गीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता एवं दूषित जल जनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। इसके साथ ही जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहें वाटर हेड टैंक का निर्माण, प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना, प्रत्येक विकास खण्ड के प्रत्येक ग्राम पंचायत में “जल दूत” के रूप में विभिन्न टीमों को रवाना किये जाने तथा इण्डिया मार्का हैण्डपम्पों का जॉच कर जल गुणवत्ता के बारे में जन समुदाय को प्रेरित करना आदि पर विस्तृत प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी प्रबुद्ध सिंह, जिला विकास अधिकारी विजय कुमार एवं अधिशासी अभियंता जल निगम जयपाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण तथा संज्ञान संस्था की ओर से प्रदीप सहाय, अनिल सिंह, विवेक राय, राजेशमणि त्रिपाठी, हरिओम सिंह एवं वीएन पाठक आदि उपस्थित रहें।