Breaking News

जापान के चार शीर्ष बिजनेस लीडर्स से मिले पीएम मोदी

टोक्यो,  जापान की दो दिन की यात्रा पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां सबसे पहले जापान के चार शीर्ष बिज़नेस लीडरों से मुलाकात करके उन्हें भारत में व्यापार एवं निवेश संभावनाओं के बारे में जानकारी दी और उनका लाभ उठाने की अपील की।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत एवं जापान के चतुष्कोणीय गठजोड़ (क्वॉड) की शिखर बैठक में भाग लेने यहां आये नरेन्द्र मोदी ने अपनी कारोबारी मुलाकातों की शुरूआत एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. नाबुहीरो एंदो से की और इसके बाद वह फास्ट रिटेलिंग कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी तादाशी यानाई, सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुज़ुकी तथा सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन से भी मिले।

डॉ. नाबुहीरो एंदो के साथ मुलाकात में श्री मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की। चेन्नई अंदमान निकोबार द्वीप समूह तथा कोच्चि लक्षद्वीप ऑप्टिकल फाइबर परियोजनाओं में एनईसी का योगदान अहम है। प्रधानमंत्री ने उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना को रेखांकित किया तथा भारत में कराधान एवं श्रम कानूनों में उदारीकरण की जानकारी देने के साथ ही नयी उभरती तकनीक की भी चर्चा की।

श्री तादाशी यानाई से मुलाकात में श्री मोदी ने भारत में वस्त्र कारोबार में वृद्धि तथा उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना के अंतर्गत निवेश के अवसरों की चर्चा की तथा औद्योगिक विकास, अवसंरचना, कराधान एवं श्रम सुधारों के क्षेत्रों में सुधारों और विदेशी निवेशकों के लिए कारेाबारी सुगमता की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने यूनीक्लाे को भारत में वस्त्र विनिर्माण हब बनाने की दिशा में अधिक भागीदारी का आह्वान किया। श्री मोदी ने यूनीक्लो को पीएम मित्र योजना का लाभ लेने का भी प्रस्ताव किया।

श्री ओसामु सुज़ुकी के साथ मुलाकात में श्री मोदी ने सुज़ुकी मोटर्स के भारत में योगदान का याद किया और कहा कि इससे भारत में ऑटोमोबाइल्स उद्योग में परिवर्तन आ गया। उन्होंने कहा कि सुज़ुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड और मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ऑटोमोबाइल्स और ऑटो कम्पोनेंट क्षेत्र में उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना के पहले लाभार्थी रहीं हैं। उन्होंने भारत में इलैक्टिक वाहनों एवं बैटरियों के उत्पादन एवं रिसाइकिलिंग केन्द्रों की स्थापना एवं निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत में स्थानीय नवान्वेषण प्रणाली स्थापित की जाये।

श्री मासायोशी सोन के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत के स्टार्ट अप सेक्टर में सॉफ्टबैंक की भूमिका की सराहना की। उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं वित्त के क्षेत्र में भावी योजनाओं पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारत में कारोबारी सुगमता को लेकर उठाये जा रहे कदमाें की जानकारी दी।