Breaking News

जूनियर विश्व कप 2023 के पूल सी में भारत

नयी दिल्ली,  मलेशिया के कुआलालंपुर में पांच से 16 दिसंबर के बीच होने वाले अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के लिए भारत को पूल सी में रखा गया है। एफआईएच ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

पूल सी में भारतीय टीम कनाडा, कोरिया और स्पेन के साथ है। भारत का अभियान पांच दिसंबर को कोरिया के खिलाफ शुरू होगा, जबकि वह सात दिसंबर को अपने दूसरे पूल गेम में स्पेन से भिड़ेगा। अपने तीसरे और आखिरी पूल मुकाबले में भारत नौ दिसंबर को कनाडा का सामना करेगा।

एफआईएच जूनियर पुरुष विश्व कप 2023 प्रारूप के अनुसार पूल चरण में प्रत्येक टीम अपने संबंधित पूल में अन्य तीन टीमों से एक बार खेलेगी। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी।

इसी बीच, एफआईएच ने नई जूनियर टीम रैंकिंग की घोषणा भी की, जिसके अनुसार भारत विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।
भारतीय जूनियर टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने कहा, “हमें बेहद खुशी है कि हम विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। यह नई रैंकिंग पिछले कुछ सालों में हमारी मेहनत और दृढ़ता दिखाती है।” उन्होंने कहा, “विश्व कप के पूल ड्रॉ ने हमें कठिन प्रतिद्वंदिता के लिए तैयार कर दिया है। हम इतने बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बनने को लेकर रोमांचित हैं और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ अपने आप को आजमाने के लिए तैयार हैं। हमारा लक्ष्य अपने देश को गौरवान्वित करना और अपनी छाप छोड़ना है।”

भारतीय जूनियर टीम के कोच सीआर कुमार ने कहा कि जूनियर विश्व कप के शुरू होने में सिर्फ 164 दिन बचे हैं, जहां भारत विश्व कप में तीसरी बार चैंपियन बनने का स्वाद चखना चाहेगा। सफर लंबा है और इन खिलाड़ियों के पास एक बार फिर शीर्ष खिताब हासिल करने की क्षमता है। हमारे पास पिछले विश्व कप से पांच खिलाड़ी हैं जो इस बार केंद्रीय भूमिका निभाएंगे। अन्य खिलाड़ी उनके अनुभव से सीख रहे हैं।
हाल ही में ओमान में पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 में विजयी होने के बाद भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम आत्मविश्वास के साथ

एफआईएच जूनियर पुरुष विश्व कप 2023 में उतरेगी। भारत ने इससे पहले 2001 और 2016 में जीता है, जबकि 1997 में उसने रजत पदक जीता था।

जर्मनी टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम रही है, जिसने छह बार खिताब जीता है। उनके बाद गत चैंपियन अर्जेंटीना और भारत हैं, जिन्होंने दो-दो बार ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने एक-एक बार टूर्नामेंट जीता है।