टाइगर रिजर्व के पास खेत से तेंदुए का शव बरामद

पीलीभीत, उत्तर प्रदेश में पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल के पास ही स्थित एक गांव से संदिग्ध स्थिति में पाये गये तेंदुए के शव को आज पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेजा गया।

वन विभाग की टीम ने गांव में एक खेत से तेंदुए का शव कल बरामद किया था और आज उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही यह साफ हो पायेगा कि तेंदुए की मौत कैसे हुई ।

सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने तेंदुए की संदिग्ध मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए मीडिया से कहा कि तेंदुए की लोकेशन गुरुवार को गांव के बाहर ट्रेस हुई थी। मौके पर पहुंची टीम लगातार निगरानी कर रही थी। इसी बीच तेंदुए की ओर से किसी भी गतिविधि नही नजर आई थी। आज स्टाफ को तेंदुए की मौत की जानकारी लगी।तेंदुए की मौत कैसे हुई है यह कारण जानने के लिए शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कुछ कहा जा सकेगा।

वन विभाग अधिकारियों के अनुसार पीलीभीत टाइगर रिजर्व से करीब एक किलोमीटर दूरी पर स्थित महुआ गांव में बुधवार को एक तेंदुए ने झोपड़ी में छुपकर कुछ ग्रामीणों पर हमला बोला था। इस हमले में तीन लोग घायल हुए थे। गुरुवार को वन विभाग के अफसरों को सूचना मिली कि एक तेंदुआ गांव के बाहर स्थित गन्ने के खेत में बैठा हुआ है।

आनन-फानन में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए की निगरानी शुरू कर दी। घण्टो निगरानी के बाद टीम ने पाया कि तेंदुए ने हरकत बंद कर दी। देर शाम वन विभाग के अफसरों ने नजदीक आकर देखा तो पाया तेंदुआ गन्ने के खेत में बेसुध पड़ा था। वन अधिकारियों के अनुसार उसकी मौत हो गई थी। तेंदुए की मौत के बाद आनन-फानन में अधिकारियों के निर्देश पर शव को वन विभाग ने आज बरेली आईवीआरआई पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।