Breaking News

डाकघरो में जमा है आठ लाख करोड़ से अधिक की राशि

नयी दिल्ली, सरकार ने आज राज्यसभा को बताया कि देश के डाकघरों में संचालित खातों में 08 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा है।

संचार राज्य मंत्री देवू सिंह चौहान ने प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी देते हुये कहा कि इंडिया पोस्ट पेंमेंट बैंक के आठ करोड़ से अधिक खातों में भी 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा है। उन्होंने कहा कि डाकघराें के अदावी खातों में 25480 करोड़ रुपये की राशि जमा है और डाक विभाग ऐसे लोगों के परिजनों से संपर्क कर अदावी राशि संबंधितों को देने की पूरी कोशिश कर रहा है। दिसंबर 2023 में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की राशि इसी के तहत परिजनाें को दी गयी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में देश में 634 डाकघरों को बंद कर दिया गया था लेकिन मोदी सरकार ने हर तीन किलोमीटर पर लोगों को डाक सेवायें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 10 हजार नये डाकघर खोल रही है। इनमें से पांच हजार से अधिक खुल चुके हैं और शेष को शुरू करने की प्रक्रिया जारी है। आवश्यकता होने पर और अधिक नये डाकघर खोले जा सकते हैं।

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ग्रामीण डाक सेवकों को सरकारी कर्मचारी की तरह सभी सुविधाएं दी जा रही है और उन्हें चार से पांच घंटे काम करने का 10 हजार रुपये से लेकर 35 हजार रुपये तक का मानदेय मिल रहा है। इसके साथ ही अन्य भत्ते भी मिल रहे हैं।