Breaking News

देश का सबसे बड़ा घोटाला है नोटबंदी -कांग्रेस

ran-deep-singh-surjewalaलखनऊ,  कोंग्रेस ने भाजपा पर बड़ा हमला बोला है। उसने नोटबंदी को देश का सबसे बड़ा घोटाला बताया है। कांग्रेस ने कहा कि ‘नोटबंदी अब सही मायने में ‘देशबंदी बन गई है।

लखनऊ में, प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला है। ‘नोटबंदी अब सही मायने में ‘देशबंदी बन गई है। इससे देश की तरक्की का पहिया जाम हो गया है और करोड़ों लोग खुद का पैसा निकालने के लिए काम छोड़ लाइनों में धक्के खा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आनन-फानन में लिए गए नोटबंदी के इस फैसले ने भारत के 125 करोड़ लोगों को मुश्किलों और एक बिन बुलाई आफत में धकेल दिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूरा विपक्ष नोटबंदी की आड़ में की जा रही साजिश और घोटालों की संयुक्त संसदीय कमेटी से जांच कराए जाने की मांग कर रहा है लेकिन केंद्र सरकार इससे भाग रही है। नोटबंदी के पहले भाजपा और उसके सहयोगी संगठनों की ओर से देश भर में सम्पत्तियों की खरीद की जांच कराए जाने पर बड़ा घोटाला सामने आएगा।

बिहार व उड़ीसा में भारतीय जनता पार्टी के नाम पर बड़े पैमाने पर जमीनों की खरीद के दस्तावेज सामने आने के बाद यह जांच बहुत जरूरी हो गई है। इसके अलावा मोदी सरकार ने भारत से विदेश भेजे जाने वाले पैसे की सीमा बढ़ा दी थी, जिसके चलते नोटबंदी के फैसले से पहले एक साल में लगभग 30 हजार करोड़ रुपये देश से बाहर भेजे गए।

सुरजेवाला ने कहा कि बैंकों के आंकड़े साफ बताते हैं कि कुछ लोगों को केंद्र सरकार के ‘नोटबंदी के फैसले के बारे में पहले से ही पता था। रिजर्व बैंक के आंकड़े के अनुसार अगस्त 2016 के मुकाबले सितंबर 2016 में 5,88,600 लाख करोड़ रु. की अतिरिक्त राशि शेड्यूल्ड बैंकों में जमा की गई। बैंकों की जमा में यह अप्रत्याशित वृद्धि काले धन को सफेद बनाने की पूरी कहानी का कच्चा चिट्ठा खोल देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *