Breaking News

नकली और मिलावटी माल बेचने के आरोप में, आमेजन और फ्लिपकार्ट को नोटिस जारी

नयी दिल्ली,  देश के औषधि नियामक डीसीजीआई ने देश विदेश के कई नामी कास्मेटिक्स उत्पादों के नाम पर नकली और मिलावटी माल बेचने के आरोप में ई-वाणिज्य कंपनियों आमेजन और फ्लिपकार्ट को नोटिस जारी किया है और उनसे 10 दिन के भीतर जवाब मांगा है।
नियामक ने उन्हें गड़बड़ी साबित होने पर दंडात्मक देने की चेतावनी दी है।

मैं अपनी पार्टी को यह आजादी दूंगा- शिवपाल सिंह यादव

औषधि निरीक्षकों ने 5-6 अक्टूबर को देश में कई कुछ प्रतिष्ठानों पर छापे मारे थे। उसके बाद ही भारतीय औषधि नियंत्रक (डीसीजीआई) ने नोटिस दिये। छापे के दौरान बिना वैध विनिर्माण लाइसेंस के देश में विनिर्मित कास्मेटिक्स सामान के साथ पंजीकरण प्रमाणपत्र के बिना कास्मेटिक्स का आयातित कच्चा माल पकड़ा गया। पकड़े गए उत्पाद इन ई-वाणिज्य कंपनियों की वेबसाइटों के माध्यम से बेचे जा रहे थे।
बिना मंजूरी के ऐसे उत्पादों की बिक्री पर मौद्रिक जुर्माना से लेकर जेल की सजा का प्रावधान है।

रेलवे टिकट के लिये अब लाईन लगने की जरूरत नही, इस एप्प से उठायें कई सुविधायें

इस बारे में संपर्क किये जाने पर आमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने  कहा कि जब भी ऐसा मामला आता है कंपनी अवैध या नकली उत्पादों के बिक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करती है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आमेजन ग्राहकों का ध्यान रखती है और उच्च मानदंडों का अनुपालन करती है। कंपनी उन बिक्रेताओं के खिलाफ कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए कड़ी कार्रवाई करती है जो अवैध या नकली उत्पाद बेचते हैं और उनकी शिकायत की जाती है।’’

चैट को सेफ रखने के लिए WhatsApp ने बनाया नया लॉक,जानिए क्या है खासियत

डीजीसीआई ने कंपनियों से 10 दिन के भीतर नोटिस का जवाब देने का कहा है। साथ ही नकली और मिलावटी कास्मेटिक्स के सामान बेचने को लेकर दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है।डीसीजीआई एस ई रेड्डी ने नोटिस में कहा, ‘‘अगर आप निर्धारित समय में नोटिस का जवाब देने में विफल रहते हैं, यह माना जाएगा कि आपके पास देने के कोई जवाब नहीं है और जो भी उचित कार्रवाई होगी, की जाएगी।’’

Google ने किया बड़ा बदलाव,ऐप डाउनलोड करने से पहले जानिए गूगल के नियम…

रेड्डी के अनुसार इसी प्रकार का नोटिस इंडियामार्ट को भी दिया गया है। फ्लिपकार्ट और इंडियामार्ट से इस बारे में फिलहाल बयान नहीं मिल पाये हैं।

विदेशी करंसी पर पड़ सकती इस भारतीय महिला की छाप…

अयोध्या में तोगड़िया समर्थकों राम मंदिर की ओर बढ़े, हुई जबरदस्त भिड़ंत…..

यूपी की एक और जेल में गैंगवार,जेल के अंदर हुआ हमला….

दिवाली में पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला…

छत्तीसगढ़ में बसपा ने दूसरे चरण के उम्मीदवारों की घोषणा की, अजीत जोगी की बहू का भी नाम

पूर्व मुख्यमंत्री की बहू बसपा मे शामिल, एक ही परिवार के