Breaking News

नदी किनारे बसे गांवों के लोग बरतें अतिरिक्त सावधानी : रविंद्र कुमार

झांसी, उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में लगातार हो रही बारिश के मद्देजनर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नदी के किनारे बसे गांवों में लोगों को और ग्राम प्रशासन काे अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है।

जिलाधिकारी ने रविवार को जारी दिशा निर्देशों में कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार लोगों को जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

श्री कुमार ने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि नदी के किनारे ना जाए उन्होंने ऐसे स्थलों पर जहां पानी की गहराई अधिकतम है और दुर्घटना की संभावना बनी रहती है ऐसे स्थानों पर सतत् दृष्टि बनाए रखे जाने के निर्देश दिए। ऐसे गांव जहां नदी नाले एवं पोखरों में जलस्तर बढ़ने से सड़कों पर पानी आ जाने के कारण गांव का आवागमन बाधित होता है तो ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं।

उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि नदी किनारे बसे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करा लें, उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए आप लोग निरंतर क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। कहीं पर कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिजली गिरने की स्थिति के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। दामिनी ऐप के माध्यम से इसका पूर्वानुमान लग जाता है और ऐसे में लोगों के पास पर्याप्त समय होता है कि वे सुरक्षित जगह पर चले जाएं, यानी सतर्क होकर जानमाल की क्षति से समय रहते बचा जा सकता है।

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि अगर आपके इलाके में बिजली गिरने वाली है तो दामिनी ऐप आपको पहले ही चेतावनी देकर सावधान कर देगा। ऐसे में बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न रुकें। धातुओं के बर्तन धोने से बचें और नहाने से ​तो बिल्कुल ही बचें। बारिश से बचें और जमीन पर जहां पानी जमा हो, वहां भी खड़े न रहें। छाते का कतई इस्तेमाल न करें। बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें। घर के अंदर चले जाएं। अगर कहीं बाहर हों और घर जाना संभव न हो तो खुली जगह पर ही कान बंद कर घुटनों के बल बैठ जाएं। खतरा टलने पर घर चले जाएं।

उन्होंने कहा कि शासन द्वारा आकाशीय विद्युत गिरने से होने वाली घटनाओं से बचाव हेतु दिशा निर्देश निर्गत किए गए हैं विद्युत चलित के समय निकट की किसी बिल्डिंग में आश्रय ले खुले क्षेत्र में किसी ने की जगह पर जाएं जैसे कि खड्डा या घाटी और यदि आप खुले में हैं और अलग-अलग पेड़ हैं उनकी ऊंचाई से दुगनी दूरी पर जमीन पर लेट जाएं। उन्होंने कहा जब तड़ित की आवाज सुनाई दे तो बाहर कतई ना जाएं।

उन्होंने कहा कि तूफान के दौरान टेलीफोन का प्रयोग ना करें बिजली बाहर के टेलीफोन लाइनों से टकरा सकती है। इसके अतिरिक्त हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रिक टूथब्रश, इलेक्ट्रिक रेजर, प्लग इन बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें।