Breaking News

 नोटबंदी मे पाँच लाख से अधिक जमा कराने वाले, 15 फरवरी तक जवाब दे

noteनयी दिल्ली , नोटबंदी के दौरान नौ नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक खातों में पाँच लाख रुपये से अधिक की राशि जमा कराने वालों के लिए आयकर विभाग द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ धन अभियान को बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है और अब तक 5.27 लाख करदाताओं ने जवाब दिये हैं। हालाँकि, 4.84 लाख ऐसे करदाताओं की भी पहचान की गयी है जिन्होंने अब तक ई.फाइलिंग पोर्टल पर पंजीयन नहीं कराया है।
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड , ने आज यहाँ बताया कि इस अभियान के तहत 4.84 लाख ऐसे करदाताओं की भी पहचान की गयी है जिन्होंने ई.फाइलिंग पोर्टल पर अपना पंजीयन नहीं कराया हुआ है। इन सभी करदाताओं के मोबाइल पर एसएमएस भेजे गये हैं। आयकर विभाग ऐसे लोगों की पहचान कर रहा है जिनके पास पैन कार्ड हैए लेकिन उन्हाेंने ई.फाइलिंग पोर्टल पर अब तक पंजीयन नहीं किया है और ऑनलाइन जवाब भी नहीं दिया है। ऐसे करदाताओं से विभाग ने ई.फाइलिंग पोर्टल पर पंजीयन कराने को कहा है।
उसने कहा कि इसके तहत 18 लाख करदाताओं को ई.मेल और एसएमएस भेजकर ई.फाइलिंग पोर्टल पर आनॅलाइन जवाब देने के लिए कहा गया था। 12 फरवरी तक कुल 5.27 लाख करदाताओं ने जवाब दिये हैं और इन करदाताओं ने 7.41 लाख खातों की पुष्टि की है और उनमें से 99.5 प्रतिशत खातों में रुपये जमा किये जाने की बात स्वीकार की है। करदाताओं ने 90 हजार ऐसे खातों की भी जानकारी दी है जिनमें जमा की गयी धनराशि में बढ़ोतरी की गयी है और 25 हजार ऐसे खातों के बारे में बताया गया है जिनमें धनराशि जमा की गयी थी। विभाग ने सभी ऐसे भी करदाताओं से 15 फरवरी तक ऑनलाइन जवाब देने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *