Breaking News

पत्रकारों के संघर्ष की प्रतीक बनी गौरी लंकेश,जानिए इस साल कितने पत्रकारों को गंवानी पड़ी जान

नयी दिल्ली,वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या ने पूरे देश को हिला कर रख दिया और लगभग पूरे साल यह मामला सुर्खियों में छाया रहा । इस मामले ने भारत में पत्रकारों की सुरक्षा को एक बड़े मुद्दे के रूप में रेखांकित किया । मुद्दे की गंभीरता को इसी बात से समझा जा सकता है कि साल 2017 में मीडियाकर्मियों पर हमलों की विभिन्न घटनाओं में नौ पत्रकार जान गवां बैठे।

सिकंदरा विधानसभा उपचुनाव में अजीत पाल विजयी, सपा ने भाजपा को दी कड़ी टक्कर

अमित शाह के बेटे ‘जय शाह की जादुई कमाई’ की कहानी से रोक हटी

 पत्रकारों की हत्याओं से चिंतित केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को परामर्श जारी किया और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के निर्देश दिए। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स  ने भी भारत में पत्रकारों की हत्याओं पर चिंता जताई और ऐसी घटनाओं की निन्दा की।

अखिलेश यादव ने किया खुलासा, बताया बीजेपी नेताओं की किससे साथ है सेटिंग

 ब्राह्मणों के खिलाफ बोलने पर, मुख्यमंत्री ने मंत्री को किया बर्खास्त

 इस साल किसी पत्रकार की हत्या की पहली घटना 15 मई को तब हुई जब इंदौर में स्थानीय अखबार ‘अग्निबाण’ के 45 वर्षीय पत्रकार श्याम शर्मा की हत्या कर दी गई। मोटरसाइिकल सवार दो हमलावरों ने उनकी कार को रुकवाकर उनका गला रेत दिया। इसके 15 दिन बाद 31 मई को हिन्दी दैनिक ‘नई दुनिया’ के पत्रकार कमलेश जैन की मध्य प्रदेश के पिपलिया मंडी क्षेत्र में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

राहुल गांधी ने पूछे दो सवाल, मोदी नही दे पा रहें एक का जवाब

 पांच सितंबर को बेंगलूरू में 55 वर्षीय पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह कन्नड़ भाषा के साप्ताहिक पत्र ‘लंकेश पत्रिका’ की संपादक थीं। हमलावरों ने उनके घर के पास उन्हें कई गोलियां मारीं। अभी इस घटना को 15 दिन ही हुए थे कि एक और पत्रकार की हत्या हो गई। 20 सितंबर को त्रिपुरा में स्थानीय टेलीविजन पत्रकार शांतनु भौमिक की तब हत्या कर दी गई जब वह इंडीजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा  तथा त्रिपुरा राजाएर उपजाति गणमुक्ति परिषद  के बीच संघर्ष की कवरेज कर रहे थे।

सीएम योगी के 20 हजार से ज्‍यादा मुकदमें वापस लेने का, अखिलेश यादव ने खोला राज ?

 भौमिक की हत्या के महज तीन दिन बाद 23 सितंबर को पंजाब के मोहाली में 64 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार केजे सिंह और उनकी 94 वर्षीय मां की हत्या कर दी गई। सिंह के पेट में चाकू से कई वार किए गए थे और उनका गला रेत दिया गया था। उनकी मां की हत्या गला घोंटकर की गई थी। इसके बाद 21 अक्तूबर को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में दैनिक जागरण के पत्रकार राजेश मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस हमले में उनके भाई बुरी तरह घायल हुए थे। हमलावरों ने उन पर कई गोलियां चलाई थीं।

दो पूर्व मंत्रियों व सांसदों सहित, आधा दर्जन दिग्गज नेता समाजवादी पार्टी मे शामिल, बीएस 4 का हुआ विलय

 गत 20 नवंबर को बंगाली अखबार स्यांदन पत्रिका के पत्रकार सुदीप दत्ता भौमिक की अगरतला से 20 किलोमीटर दूर आरके नगर में 2-त्रिपुरा राइफल्स के एक कांस्टेबल ने गोली मारकर हत्या कर दी। इसके 10 दिन बाद 30 नवंबर को उत्तर प्रदेश में कानपुर के बिल्हौर क्षेत्र में हिन्दुस्तान अखबार से जुड़े पत्रकार नवीन गुप्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

योगी सरकार ने किये, 70 पीसीएस अधिकारियों के तबादले