Breaking News

पद्म पुरस्कारों के लिए 15 सितम्बर तक करें नामांकन

नयी दिल्ली, कला, साहित्य , शिक्षा , खेल और चिकित्सा आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिये जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन तथा सिफारिश आगामी 15 सितम्बर तक की जा सकती है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि वर्ष 2022 में गणतंत्र दिवस के मौके पर दिये जाने वाले इन पुरस्कारों के लिए नामांकन तथा सिफारिश पद्म पुरस्कार पोर्टल पर केवल ऑनलाइन की जा सकती हैं।

वर्ष 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। इन पुरस्कारों के जरिए विभिन्‍न क्षेत्रों में लोगों के ‘उत्‍कृष्‍ट कार्य या योगदान’ को सराहा जाता है। ये पुरस्‍कार सभी क्षेत्रों तथा विषयों जैसे कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान व इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग, इत्‍यादि में विशिष्ट एवं असाधारण उपलब्धियों एवं सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं।

जाति, पेशा, पद या महिला-पुरुष के आधार पर भेदभाव किए बिना सभी व्यक्ति ये पुरस्कार पाने के पात्र हैं। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़ सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत लोगों सहित समस्‍त सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं हैं।

सरकार पद्म पुरस्कारों को ‘जन पद्म’ के रूप में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। अत: सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे स्व-नामांकन के साथ साथ अन्य व्यक्तियों का नामांकन तथा अनुशंसा भी करें। उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास किए जा सकते हैं जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्तव में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांग व्यक्तियों के बीच सराहे जाने के योग्‍य हैं और जो नि:स्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहे हैं।

नामांकन या अनुशंसा में पद्म पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट सभी विवरण होने चाहिए जिसमें एक विवरणात्मक या अनुशंसित उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) भी शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही अनुशंसित व्यक्ति की अपने संबंधित क्षेत्र या विषय में हासिल की गई विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों एवं सेवा का स्पष्ट रूप से उल्‍लेख किया जाना चाहिए।