पर्यटन पर भी नोटबंदी का असर, 65 प्रतिशत की जबर्दस्त गिरावट

note1नयी दिल्ली , क्रिसमस और नये साल जैसे मौके पर हर साल पर्यटन स्थलों पर लगने वाली पर्यटकों की जमघट इस साल नोटबंदी की वजह से नहीं दिखेगी। उद्योग संगठन एसोचैम के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार नोटबंदी से उपभोक्ताओं का भरोसा कम हुआ है, जिससे इस सीजन में होने वाली घरेलू बुकिंग में कम से कम 65 प्रतिशत की गिरावट आ गयी है।

अक्टूबर-नवंबर के समय शुरू होने वाला पर्यटन का सीजन क्रिसमस तथा नये साल के समय परवान चढ़ता है लेकिन नवंबर में ही नोटबंदी की मार से पर्यटकों का रुझान कम हो गया है। हर साल इस समय पर्यटकों का जमावड़ा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, गोवा तथा केरल जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों पर दिखता था। कुछ पर्यटक बर्फबारी देखने हिल स्टेशनों पर भी जाते थे।
सर्वेक्षण के अनुसार इस सीजन में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन का कारोबार लगभग 40 से 45 प्रतिशत और घरेलू पर्यटन 65 फीसदी से अधिक घट गया है। नवंबर, दिसंबर और जनवरी का महीना अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के भारत आने का सीजन होता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय बुकिंग में भी इस बार तेज गिरावट आयी है।
बुकिंग कम होने से होटलों ने अपना रूम रेट कम कर दिया है और विमानन कंपनियों ने अपने टिकट पिछले साल के इसी सीजन की तुलना में 30 से 35 फीसदी तक सस्ते कर दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *