Breaking News

पर्यटन विकास की परियोजनाओं को नवम्बर तक करें पूरा: जयवीर सिंह

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने सभी कार्यदायी संस्थाओं तथा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि विभिन्न जिलों में संचालित निर्माणाधीन परियोजनाओं को आगामी नवम्बर माह तक पूरा करें।

उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग पाये जाने पर संबंधित कार्यदायी संस्था तथा ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करते हुए एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। उन्होंने अधूरी परियोजनाओं को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने शिलान्यास एवं लोकार्पण के लिए तैयार परियोजनाओं की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।

पर्यटन निदेशालय में पर्यटन विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुये उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं तथा क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्य पूरा होने के तुरन्त बाद क्लोजर रिपोर्ट मुख्यालय को प्रेषित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जब तक कोई परियोजना विधिवत स्वीकृत न हो उस पर पहले से कार्य शुरू न कराया जाए। ऐसा करने वाले संबंधित अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला स्तर पर आयोजित होने वाले मेले, महोत्सवों के लिए एक वार्षिक कलेण्डर तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इससे आम जनता को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आयोजित होने वाले पर्वों एवं उत्सवों, मेले आदि की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

पर्यटन मंत्री ने निर्माण कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए पर्यटन सूचना अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण सुनिश्चित करें। निरीक्षण कार्य में उदासीनता अथवा लापरवाही पाये जाने पर उनकी जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारियों को निर्देश दिये कि पर्यटन नीति-2022 में चिन्हित 12 पर्यटन परिपथों से संबंधित एवं अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों, जिनका सम्पर्क मार्ग जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है, उसके चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं उच्चीकरण के प्रस्ताव आगामी 24 मई तक प्रस्तुत करें।