Breaking News

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं

नयी दिल्ली, बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर आज यहां पहुंचीं।

श्रीमती हसीना के राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचने पर रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदाेश ने उनका गर्मजोशी के साथ अगवानी किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर आज शाम श्रीमती हसीना से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर लिखा, “श्रीमती हसीना की यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी।”

श्रीमती हसीना अपनी यात्रा के दौरान पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड से मुलाकात करेंगी और हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेंगी। उनका राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत किया जाएगा और उसके बाद वह राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करने जाएंगी।

मेहमान प्रधानमंत्री एवं उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्य गुरुवार को अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह भी जाएंगे।

श्रीमती हसीना ने इससे पहले अक्टूबर 2019 में नयी दिल्ली का दौरा किया था। बंगलादेश की प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अजमेर जाने का अनुमान है। विदेश मामलों के मंत्रालय ने कहा, हाल के वर्षों में भारत और बंगलादेश ने हमारे दोनों देशों के बीच संबंधो को कायम रखा है। श्रीमती हसीना की आगामी यात्रा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों, आपसी विश्वास और समझ के आधार पर दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी।

श्रीमती हसीना की यात्रा के दौरान भारत एवं बंगलादेश के बीच व्यापक आर्थिक साझीदारी करार पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। श्रीमती हसीना ने इस यात्रा के पूर्व ढाका में अपनी कैबिनेट की बैठक में इस समझौते के मसौदे को मंजूरी प्रदान की है। मेहमान प्रधानमंत्री का भारत के प्रमुख कारोबारी लोगों से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।