Breaking News

बस्ती मण्डल मे कोहरे का असर,ठंड बढ़ी

बस्ती, उत्तर प्रदेश मे बस्ती मण्डल के बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर मे ठंड का असर बढ़ गया है लगातार दो दिनों से कोहरा पूरी तरह से छाया हुआ है।

मौसम विभाग के सूत्रो ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बस्ती मण्डल के बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर जिलो मे दो दिनो से घना कोहरा छाया हुआ है सुबह हल्की-हल्की फुहारे पड़ रही थी ये कोहरा लगभग एक हफ्ते तक छाया रहेगा ठंड और भी बढ़ेगी।

अगले हफ्ते बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही है। इस बारिश् से गेहूं की फसलो को भारी फायदा होगा। कोहरे और ठंड के कारण शहर मे सन्नाटा छाया हुआ है लोग अपने घरो मे दुपक कर बैठे हुए है। ठंड और कोहरे का असर इतना बढ़ गया है कि बड़े वाहन रात्रि मे खाली स्थान पर गाड़ी को पार्क करके कोहरा हटने का इन्तजार करते नजर आये है। लम्बी दूरी तय करने वाले वाहन रात मे रेंग-रेंग कर चल रहे थे।

जिले के वरिष्ठ डाक्टर रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा है कि बुजुर्ग नहाते विशेष सावधानियां बरतें ।इसके लिए घर के अन्य सदस्य बुजुर्गो का विशेष रूप से ध्यान रखे। ठंडे पानी से कतई न नहाये। 60 वर्ष के उपर वाले व्यक्तियो को शीतलहर में हॉर्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके लिए परिवार के सदस्यों को उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है डायबिटीज, हाइपर टेंशन व हार्ट के रोगियों की संख्या बढ़ जाती है।

उन्होने बताया कि नहाते समय गुनगुने पानी का उपयोग करे ठंडे पानी से कतई न नहाये और नहाते समय सीधे अपने सिर पर पानी न डाले।घर के छोटे बच्चो को ठंडक को देखते हुए गरम पानी से नहलाये। बुजुर्ग घर से बाहर सुबह शाम निकलने से परहेज करे और घर के अन्दर टोपी,मफलर,इनर सहित अन्य उनी चीजो का विशेष प्रबन्ध रखे और उसका उपयोग करें।