Breaking News

बहुत काम के है ये 5 हेल्थ गैजेट्स, आपकी जिंदगी को बनाते है आसान

नई दिल्ली , हेल्थ और फिटनेस के लिए आज कई ऐसे गैजेट्स उपलब्ध हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

इस पोर्टेबल वाटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल आप यात्रा के दौरान कर सकते हैं। कंपनी के दावे के मुताबिक यह प्यूरीफायर 1 मिनट के अंदर ही पानी को साफ कर सकता है। इसमें यूवी (अल्ट्रावॉयलेट) लाइट लगा होता है जो पानी में मौजूक बैक्टीरिया को साफ करता है। इसके अलावा यह प्यूरीफायर बैटरी पर चलता है। इसमें एए साइज का 1.5 वोल्ट वाला बैटरी लगता है। एक बैटरी 150 लीटर पानी को साफ कर सकता है।

इस वियरेबल (पहनने वाले) थर्मामीटर का इस्तेमाल आप बुखार को मापने के लिए कर सकते हैं। इस थर्मामीटर को आप पेसेंट (रोगी) को पहना सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आपको बार-बार टैम्परेचर चेक करने के लिए रोगी को परेशान नहीं करना होगा। आप इसे रोगी को पहना के मेजर कर सकते हैं। इसमें एक 240एमएएच का रिप्लेसमेंट बटन बैटरी लगा होता है।

इस की-चेन का इस्तेमाल आप एल्कोहल की टेस्टिंग के लिए कर सकते हैं। इस की-चेन में एक एलसीडी पैनल लगा होता है जो आपके शरीर में मौजूद एल्कोहल की मात्रा को बताता है। इसके साथ अतिरिक्त माउथपीस दिया जाता है जिसकी मदद से आप एक से ज्यादा लोगों के शरीर में मौजूद एल्कोहल को चेक कर सकते हैं।

जैसा की नाम से पता चलता है इस डिवाइस का इस्तेमाल इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (सीजी) करने के लिए कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि रोगी को ईसीजी करने के लिए हॉस्पिटल जाना पड़ता है। इस पोर्टेबल डिवाइस की मदद से आप घर बैठे रोगी की ईसीजी कर सकते हैं। 30 सेकेंड के अंदर यह आपके स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिए डाटा को भेजता है।

इस पोर्टेबल डिवाइस की मदद से आप मच्छर या किसी कीड़े के काटने से होने वाले खुजली से बच सकते हैं। इस डिवाइस का इस्तेमाल इचिंग (खुजली) को कम करने के लिए किया जाता है। यह डिवाइस एक पेन की तरह दिखता है जिसे आप अपने साथ आसानी से कैरी कर सकते हैं।