Breaking News

बीटेक छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी…

नयी दिल्ली , देश के सरकारी तकनीकी संस्थानों के बीटेक के छात्र अब प्रधानमंत्री शोध फ़ेलोशिप योजना के तहत सीधे पीएचडी में दाखिला ले सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज यहाँ पत्रकारों को इस योजना की जानकारी देते हुए यह बात कही।

मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गयी। इस बार के बज़ट में इस योजना की घोषणा की गयी थी।  जावडेकर ने बताया कि हर साल आईआईटीए एनआईटीए आईआईआईटी एवं भारतीय विज्ञान संस्थान के एमण्टेक तथा बीण्टेक के एक हज़ार छात्र इस योजना के तहत छात्रवृति पानेवाले छात्र सीधे पीएचडी में दाखिला ले सकेंगे।

इस से ब्रेनड्रेन रुकेगा और मेधावी छात्रों को देश में ही उच्च स्तरीय शोध की सुविधा मिलेगी और वे विदेशों में शोध कार्य के लिए नहीं जायेंगे।
उन्होंने कहा कि इससे नवोचार के मामले में देश आगे बढ़ेगा और छात्र तेरह विषयों में शोध करेंगे जिसमें रोबोटिक्सए थ्रीडी प्रिंटिंग और नैनो तकनीक भी शामिल है।

इस योजना के तहत चुने गए छात्रों को 70 से 80 हज़ार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके अलावा उन्हें दो लाख रुपये का अनुदान भी मिलेगा जिस से वे विदेश में जाकर अपने शोध पत्र पेश कर सकें और सेमिनार आदि में भाग ले सकें।