Breaking News

बैड कोलेस्ट्रॉल के लिये काल हैं ये 7 सब्जिया

vegetables1बैड कोलेस्ट्रॉल धीरे धीरे धमनियों और शिराओं में जमना शुरू होता हैं और खून के दौरे को प्रभावित कर हृदय रोगो में बढ़ोतरी करता हैं। अगर आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हैं तो आपको कुछ सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। ये सब्जिया ना ही सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करेंगी बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में भी पूरा सहयोग देंगी। आइये जाने इन सब्जियों के बारे में। लहसुन सुबह उठते ही 3-4 कच्ची लहसुन की कलियां चबा चबा कर खा लीजिये। लहसुन कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। इसको नित्य घर में सब्जी में बना कर या इसकी चटनी बना कर भी खायी जा सकती हैं। अदरक अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत सहयोगी हैं। अनेक शोधो में पाया गया के सिर्फ 3 ग्राम अदरक का नित्य सेवन रक्त में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता हैं।

पुदीना पुदीने का सेवन बुरे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत सहायक हैं, हर रोज 5 से 10 मि ली पुदीने का रस कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण हैं। प्याज हर रोज अगर आप आधा प्याज अपनी खुराक में शामिल करते हैं तो ये आपके बढे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल का बढ़ाने में बहुत मददगार हैं। लौकी लौकी के मौसम में सुबह खाली पेट लौकी का एक गिलास जूस पिए, इसमें पुदीना और तुलसी के 5-5 पत्ते भी मिला लीजिये, ये सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को ही सही नहीं करेगा, बल्कि इस से आपके हृदय की धमनियों में जमा हुआ क्लॉट भी साफ होगा, और हृदय को भी बल मिलेगा। बाबा रामदेव ने अनेक गंभीर हृदय रोगियों को सिर्फ लौकी के इस जूस से और प्राणायाम से ही सक कर दिया था, जिनमे अनेक डॉक्टर्स भी शामिल थे।

मशरूम चमत्कारिक सब्जी हैं, इसके भोजन में नियमित सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता हैं। पत्तागोभी पत्तागोभी एक ऐसी सब्जी हैं जो अपने गुणों के कारण देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी बहुत चर्चा की विषय रही हैं। पत्तागोभी की जितनी भी प्रजातिया पायी जाती हैं सभी के ही सेवन से गंभीर से गंभीर रोगो से छुटकारा मिल सकता हैं। पत्तागोभी का रस कैंसर, हृदय रोगो, अल्सरेटिव कोलाइटिस आदि गंभीर रोगो में रामबाण हैं। ऊपर बताई गयी सभी सब्जिया विज्ञान की कसौटी पर खरी हैं। इन सब पर अनेको अनुसन्धान हो चुके हैं। आप निश्चिन्त हो कर इनका उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *