Breaking News

भाजपा झुग्गियों पर चलवा रही बुलडोजर : आप

नयी दिल्ली,  आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली सरकार सड़क पर रहने वालों के लिए शिविर बनवा रही है जबकि भाजपा ने जंगपुरा के एक इलाके में झुग्गियों पर बुलडोजर चलवा रही है।

आम आदमी पार्टी के विधायक संजीव झा ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि गरीब विरोधी भाजपा लगातार झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों का घर उजाड़ने की कोशिश करती रही है। दिल्ली सरकार सड़क पर रहने वालों के लिए शिविर बना रही है। दूसरी तरफ भाजपा ने जंगपुरा के एक इलाके में बुलडोजर चला रही है। एक तरफ हम कह रहे हैं कि निर्माण पर बैन है, दूसरी तरफ घरों पर बुलडोजर चलाने का नोटिस दे दिया जाता है। वह ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि भाजपा नहीं चाहती कि दिल्ली में गरीब रह सकें। यह बेहद शर्मनाक है।

जंगपुरा से आप विधायक प्रवीन कुमार ने कहा कि ताजा मामला डीपीएस सुंदर नर्सरी के पास जेजे क्लस्टर का है। डूसिब के अंतर्गत कानूनी तौर पर 675 क्लस्टर आते हैं जिसमें जेजे क्लस्टर भी शामिल है। इन 675 क्लस्टरों में 223 नंबर का क्लस्टर डीपीएस सुंदर नर्सरी मथुरा रोड का है। उसमें डूसिब के पास करीब 216 झुग्गियां पंजीकृत हैं। यह मामला 2019 का है जब दो पार्टियां अदालत में गईं , क्योंकि वह जमीन एलएनडीओ की है इसलिए अदालत ने एलएनडीओ को अतिक्रमण रोकने को कहा था। हाई कोर्ट ने पहले भी स्पष्ट किया था और मंगलवार के निर्णय में भी साफ किया है कि सरकारी नीति को नजरअंदाज न किया जाए। सरकारी नीति को जमीनी स्तर पर लागू किया जाए और उसी के अनुसार काम हो।

उन्होंने कहा कि अदालत के फैसले के बावजूद कल एलएनडीओ ने घरों को चिन्हित करके तोड़ना शुरू कर दिया। अदालत ने मौखिक रूप से भी कह दिया था कि सुबह 10:30 बजे तक वहां पर तोड़-फोड़ नहीं की जाएगी फिर भी तोड़फोड़ की गयी। यह अदालत के फैसले का उल्लंघन है। यह सारा मामला दिखाता है कि किस तरह केंद्र सरकार पूरे देश से गरीबों को बेघर करना चाहती है।

प्रवीण कुमार ने कहा कि आम आदमी पार्टी की मांग है कि अदालत का आदेश लागू हो। एलएनडीओ की जमीन है और विस्थापना डीडीए को करना है लेकिन डीडीए ने अबतक विस्थापना की कोई नीति नहीं बनाई है और ना ही डूसिब के नोटिस को लेकर कोई बैठक की है। एलएनडीओ डूसिब को बुलाए और डूसिब के अंतर्गत आने वाले क्लस्टरों को सुरक्षित रखा जाए। आम आदमी पार्टी गरीबों के आशियानों को बचाने के लिए और उनके हक की लड़ाई लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।