Breaking News

मथुरा के बरसाना में 50 करोड़ से बनेगा पर्यटक सुविधा केन्द्र

लखनऊ, भगवान श्री कृष्ण की जन्म स्थली मथुरा में स्थित बरसाना में यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद पर्यटकों के लिए लगभग 50 करोड़ रूपये खर्च कर जनसुविधा केन्द्र तथा मल्टीलेबल पार्किंग बनायेगा।

सूबे के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि इसके लिए 12.18 करोड़ रूपये से दो हेक्टेयर भूमि की व्यवस्था की गयी है। इस परियोजना पर 49.85 करोड़ रूपये की लागत आयेगी। इसका प्रस्ताव उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से शासन को स्वीकृति के लिये भेजा गया है। इस पर्यटक सुविधा केन्द्र के बन जाने से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि मथुरा, वृंदावन, गोकुल, महावन, बल्देव, बरसाना, नंदगांव और गोवर्धन धार्मिक दृष्टि से विश्व विख्यात पर्यटन स्थल हैं। भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली के दर्शन के लिए देशकृविदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। बरसाना में भी राधाष्टमी और होली समेत अन्य त्योहारों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इसके अलावा सामान्य दिनों में भी राधारानी के दर्शन व परिक्रमा के लिए पर्यटक आते हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए मथुरा के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

श्री सिंह ने बताया कि बरसाना में अभी तक कोई मल्टी लेवल कार पार्किंग नहीं है। इसके अलावा उन श्रद्धालुओं को ठहरने में दिक्कत होती है जो होटल आदि का खर्च नहीं उठा सकते हैं। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने पर्यटक जनसुविधा केंद्र व मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। इसमें बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल, द्वितीय तल पर कुल लगभग 12400 वर्ग मीटर निर्माण प्रस्तावित है। बेसमेंट और प्रथम तल पर बने पार्किंग में 178 चार पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। इसके अलावा खाली स्थान पर बने पार्किंग में 25 बस, 48 मिनी बस, 10 कार, 30 ई-रिक्शा के पार्किंग की व्यवस्था रहेंगी। हाल में 340 लोग बैठ सकेंगे।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि पर्यटक जनसुविधा केंद्र में एक हाल का निर्माण कराया जायेगा। इसके अलावा कार्यालय, मीटिंग रूम, बेड रूम, डाइनिंग हाल, किचन एवं अन्य जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। मथुरा धार्मिक दृष्टि से देश-विदेश में विश्वविख्यात होने के कारण विभिन्न अवसरों पर बड़े आयोजन किये जाते हैं। यहां पर देशी-विदेशी पर्यटक सालभर आते रहते हैं। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए बुनियादी सुविधायें बढ़ाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि मथुरा, काशी तथा अयोध्या में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। राज्य सरकार पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए कनेक्टिविटी के साथ ही अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर जोर दे रही है। इसी कड़ी में बरसाना में पर्यटक जनसुविधा केन्द्र की व्यवस्था की जा रही है।