Breaking News

महाकुंभ से पहले प्रयागराज से शुरू हो सकती है अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने

प्रयागराज, वर्ष 2025 में महाकुंभ से पहले उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज स्थित हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू होने की संभावना है।

प्रयागराज एयरपोर्ट के निदेशक आरआर पांडेय ने मंगलवार को बताया कि एयरपोर्ट से फिलहाल कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं हैं लेकिन सरकार की मंशा इसे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी विस्तार करने की है। महाकुंभ 2025 से पहले देश के हर हिस्से में यहां से उड़ाने शुरू करने का प्रस्ताव एविएशन मिनिस्ट्री को भेजा गया है जिसके बाद यहाँ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की भी अनुमति मिल सकती है जिसे देखते हुए अब यहां और सुविधाएं तेजी से बढ़ाई जा रही हैं। पांडेय ने बताया कि विभिन्न शहरों की तरफ से आने वाले यात्रियों के लिए आगमन वाले स्थान पर एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। एयरपोर्ट में अभी एक साथ चार विमानों के खड़े होने की जगह है जिसे बढ़ाकर अब सात किया जा रहा है जिससे यहां अधिक विमानों की उड़ान संभव हो सकेगी। एयरपोर्ट में एक और टैक्सी वे के निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है।

उन्होने बताया कि इस एयरपोर्ट से 12 शहरों के लिए 24 घरेलू उड़ाने संचालित हैं । प्रतिदिन यहाँ से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही हैं । पिछले वर्ष प्रयागराज एयरपोर्ट से पांच लाख 48 हजार 310 यात्रियों ने हवाई सफर किया था। इस तरह हर साल एक लाख से अधिक यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है । हर महीने, हर साल यात्रियों की संख्या में इजाफा करने के मामले में प्रयागराज एयरपोर्ट ने अव्वल स्थान भी हासिल किया है और इस समय यह प्रदेश में तीसरे स्थान पर है।

पांडेय ने बताया कि मौजूदा समय में एयरपोर्ट टर्मिनल में एक बार में अधिकतम 300 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था है। इस वजह से जब एक घंटे के अन्दर चार विमानों की आवाजाही हो जाती है, तब यहां बैठने में उन्हें ज्यादा दिक्कत आती है। यात्रियों की सहूलियत के लिए एयरपोर्ट की डिपार्चर की जगह का विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट के बगल की जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव है। एयरपोर्ट में अब नाइट लैंडिंग की सुविधा भी हो गई है । एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक़ यहाँ अब आई एल एस या इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम भी बनकर तैयार है जिसमे नाईट लैंडिंग में कोई तकनीकी समस्या नहीं है। यहाँ से नॉन शेड्यूल फ्लाइट्स की नाईट लैंडिंग हो भी रही है लेकिन शेड्यूल फ्लाइट्स की लैंडिंग अभी नहीं हो पा रही है जैसे ही अथॉरिटी इसकी अनुमति दे देती है यह सर्विस भी शुरू हो जायेगी।