Breaking News

मिनटों में आंखों की थकान होगी दूर, आजमाएं ये आसान उपाय

 

आंखों की सूजन और डार्क सर्कल्स से अक्सर हमारे थके होने का सबूत मिल जाता है. आंखें थकी हुई और बेजान नींद की कमी, तनाव, असेहतमंद आदतों, डिजिटल डिवाइसेस का घंटों इस्तेमाल इत्यादि की वजह से नजर आती हैं. इसके अलावा एलर्जी, हार्मोन्स में बदलाव, जनेटिक्स और डायट भी आंखों को बेजान दिखाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी आंखों को तरोताजा दिखाएंगे. क्योंकि आंखें बहुत कुछ कहती हैं, उन्हें थकी हुई न दिखने दें. चम्मच वाली तकनीक दो ठंडे चम्मच लें और उन्हें अपनी आंखों के नीचे रखें और पकड़े रहें. ठंडे चम्मच आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यह त्वरित नुस्खा अक्सर बॉलिवुड अभिनेत्रियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. कच्चा दूध दूध में प्रोटीन्स, अमीनो एसिड्स, लैक्टिक एसिड और विटामिन ए और डी होते हैं. दो कॉटन के फाहों को कच्चे दूध में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब इन फाहों को 10 से 15 मिनट तक आंखों पर रखें. यह नुस्खा आंखों के आसपास की क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है. ठंडा दूध सूजन को कम करता है और डार्क सर्कल्स को हल्का करने में मदद करता है. ताजा खीरा खीरा आंखों के आसपास की त्वचा को खूबसूरत बनाता है. ताजा, ठंडे खीरे का स्लाइस आंखों के ऊपर 5-10 मिनट तक रखें. खीरे में त्वचा की रंगत को हल्का करने के भी गुण होते हैं.

अतः यह डार्क सर्कल्स को भी कम कर सकता है. आलू के स्लाइसेस आलू नैसर्गिक ब्लीच की तरह काम करता है. आलू के कुछ स्लाइसेस काट लें. अब इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब इन स्लाइसेस को आंखों पर रखें और कुछ ही मिनटों में ताजगीभरी आंखें पाएं. इसके नियमित इस्तेमाल से डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. बादाम का तेल बादाम का तेल अच्छा मॉइस्चराइजर है और इसमें विटामिन के होता है, जो आंखों के आसपास के नाजुक हिस्सों पर झुर्रियां पड़ने से रोकता है.

अपने ऐंटी-इन्फलेमेटरी गुणों के चलते यह सूजन को भी कम करता है. शुद्घ बादाम तेल से आंखों के नीचे के हिस्से पर मसाज करने से वहां की त्वचा मुलायम और ताजगीभरी नजर आती है. आइस क्यूब्स आइस क्यूब्स का इस्तेमाल आंखों के नीचे के ढीले पड़ गए और सूजनयुक्त हिस्सों को ठीक करने के लिए करें. कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब्स को बांध लें और इससे हल्के-से आंखों को दबाएं. 1-2 मिनट में 2 से 3 बार यह प्रक्रिया दोहराएं. ज्यादा देर तक इसे आंखों पर न रखें.