Breaking News

 मुख्यमंत्री केजरीवाल प्रधानमंत्री मोदी से डरने वाले नहीं हैं: आप

नयी दिल्ली, आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते आप ने कहा है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से डरने वाले नहीं हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उन्होंने (श्री केजरीवाल) जो बोया था वही काट रहे हैं।

आप ने कहा है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल इस्तीफ़ा नहीं देंगे और वह जेल से ही दिल्ली सरकार चलायेंगे। आप नेता एवं दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और वह दिल्ली के मुख्यमंत्री रहेंगे, यह बिलकुल स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल जेल से सरकार चलायेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गयी है। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, “ ईडी की ओर से की गयी अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को निरस्त करने के लिये हमने आज रात में त्वरित सुनवाई के लिये उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। हमें पूरी उम्मीद है कि कोर्ट इस पर तुरंत सुनवाई पूरी करेगा। ”

आप ने एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल मोदी सरकार से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा, “ भगत सिंह ने देश को आज़ाद करवाने के लिए हंसते-हंसते फाँसी क़ुबूल की। अरविंद केजरीवाल ने भी तानाशाह मोदी से देश को मुक्ति दिलाने के लिये सिर पर कफ़न बांधा है। देशभक्त केजरीवाल डरेगा नहीं। ”

आप ने एक के बाद एक एक्स पर किये पोस्ट में कहा है, “ तानाशाह मोदी की अघोषित इमरजेंसी! हमारा हौसला नहीं तोड़ पाओगे। ”

भाजपा ने मुख्यमंत्री केजरीवाल की शराब घोटाले के संबंध में गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि उन्होंने जो बोया था, वही काटा है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, “ बोया पेड़ बबूल का तो आम कहां से खाय, करें घोटाला शराब का तो आराम कहां से पाय। ”

श्री पात्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल से विगत तीन साल से शराब घोटाले के संबंध में सवाल पूछे जा रहे थे लेकिन वह लगातार उनकी अनदेखी कर रहे थे। उन्होंने नहीं बताया कि जब दिल्ली सरकार की आबकारी नीति अच्छी थी तो उसे रद्द क्यों किया गया। दिल्ली के आबकारी विभाग की राय के उलट शराब के कारोबार का निजीकरण क्यों किया गया। शराब की खरीद – फरोख्त में कमीशन पांच प्रतिशत की बजाय 12 प्रतिशत क्यों किया गया।

श्री पात्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी कह रही हैं कि श्री केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं एक विचार हैं। तो वह कहेंगे कि श्री केजरीवाल एक बुरा विचार हैं।

भाजपा एक अन्य प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा प्रवर्तन निदेशालय ईडी के समन पर उनकी जिम्मेदारी बनती थी कि वह (श्री केजरीवाल) जायें और ईडी के सवालों का जवाब दें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि ईडी ने श्री केजलीवाल को नौ समन भेजे, लेकिन श्री केजरीवाल ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हुये, जिसके बाद आज ईडी ने कार्रवाई की है, जो न्याय संगत भी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा की है और कहा है कि डरा हुआ तनाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है।

श्री गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “ डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है। मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी ‘असुरी शक्ति’ के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है। इंडिया इसका मुंहतोड़ जवाब देगा। ”

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्री केजरीवाल की गिरफ्तारी को असंवैधानिक और गलत बताया है।

श्रीमती वाड्रा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि चुनाव के कारण श्री केजरीवाल को इस तरह लक्षित करना एकदम गलत और असंवैधानिक है। उन्होंने कहा, “ राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को। अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िये, उनका डटकर मुक़ाबला करिये, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिये – यही लोकतंत्र होता है। ”

श्रीमती वाड्रा ने कहा कि‌ इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना‌ और दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के ख़िलाफ़ है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी श्री केजरीवाल की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करते हुये कहा है कि इससे भाजपा को हराने का जनता का इरादा मजबूत होगा। श्री‌ येचुरी ने बृहस्पतिवार को देर शाम सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि माकपा प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करती है। उन्होंने कहा कि यह दूसरी बार है जब इंडिया समूह के वर्तमान मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है।

श्री येचुरी ने कहा , “ इससे साफ है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में लोगों से खारिज होने की आशंका से भयभीत हैं। ”

उन्होंने कहा कि इन गिरफ्तारियाें से भाजपा को हराने और लोकतंत्र तथा भारतीय संविधान को बचाने का जनता का इरादा मजबूत ही होगा। उन्होंने तंज किया, “ वे सभी विपक्षी नेता जो अपने दलों को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये हैं, वे पूरी तरह से संरक्षित है और सुरक्षित हैं। वे सभी सत्यवादी हरिश्चंद्र है। ”

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को श्री केजरीवाल को दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े धनशोधन के पहलू की जांच के सिलसिले में करीब दो घंटे तक पूछताछ करने के बाद गिरफ्तार कर लिया।