Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने जीबीसी की तैयारियों का लिया जायजा

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आगामी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) की तैयारियों का शनिवार को जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य विशिष्ट वीआईपी अतिथियों और निवेशकों के लिए साजो-सामान व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली।उन्होंने सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैठने की व्यवस्था और अन्य आवश्यक सुविधाओं के लेआउट की जांच की। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से मुख्य हॉल का निरीक्षण किया और इसकी त्रुटिहीन तैयारी की गारंटी के लिए मंच व्यवस्था की जांच की।

19 से 21 फरवरी के बीच निर्धारित, जीबीसी वैश्विक स्तर पर 3,000 से अधिक प्रतिभागियों को आकर्षित करने के लिए तैयार है, जिसमें प्रसिद्ध उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल और भारत की 500 कंपनियां, विदेशी निवेशक, राजदूत, उच्चायुक्त और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल होंगी।

यह आयोजन अभूतपूर्व नवाचारों और मजबूत निवेश पहलों के माध्यम से 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने की दिशा में उत्तर प्रदेश् की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

आयोजन के अभिनव दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए, मुख्य कार्यवाही इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्थापित स्टील शिपिंग कंटेनर-आधारित जर्मन हैंगर के भीतर सामने आएगी। एक स्मारकीय मंडप, जिसकी लंबाई 70 मीटर और ऊंचाई 20 मीटर है, को 56 कंटेनरों को ढेर करके एक विशिष्ट तम्बू जैसी संरचना बनाकर तैयार किया जा रहा है।

यह स्थल श्रद्धेय श्री राम जन्मभूमि मंदिर सहित विभिन्न रक्षा उपकरणों के 3डी प्रतिकृति मॉडल का प्रदर्शन करेगा, जो विकास और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को रेखांकित करेगा।

पिछले यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के बाद से की गई उल्लेखनीय प्रगति को दर्शाते हुए, प्रदेश सरकार केवल एक वर्ष की अवधि के भीतर 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को लागू करने के लिए तैयार है। इस महत्वपूर्ण प्रयास से 34 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने और 14,000 से अधिक परिवर्तनकारी परियोजनाओं को साकार करने का अनुमान है, जिससे निवेश और आर्थिक विकास के लिए एक संपन्न केंद्र के रूप में प्रदेश की स्थिति मजबूत होगी।