Breaking News

मेरी माटी मेरा देश के तहत 9 से 30 अगस्त तक होंगे विविध कार्यक्रम

देवरिया, उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर 9 से 30 अगस्त तक ‘मेरी माटी मेरा देश’ के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में चलने वाले इस अभियान के तहत प्रदेश में गांव से लेकर शहरों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की शिलाफ़लकम पट्टिकाएं लगाई जाएंगी और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को सभी ग्राम पंचायतों से मिट्टी लेकर गांव के युवा दिल्ली जाएंगे। वहा अमृत वाटिका उद्यान की स्थापना पर कार्यक्रम का समापन होगा। 09 अगस्त को ग्राम पंचायत व स्थानीय निकाय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कार्यक्रम गांव के अमृत सरोवर एवं शहीद पार्क में कराने को प्राथमिकता देने को कहा।

उन्होंने बताया कि इस दिन कार्यक्रम स्थल पर एक शिलापट स्थापित किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम अंकित किए जायेंगे। इस कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले लोग एक-एक मुट्ठी मिट्टी लेकर एकत्रित होंगे तथा पंच प्रण कि शपथ लेंगे।उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पुनः स्मारक स्थल पर एकत्रित होकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा व राष्ट्रीय गान किया जायेगा। जिले में 9 से 15 अगस्त तक अमृत कलश यात्रा भी आयोजित की जाएगी।