Breaking News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा,विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है भारत

बस्ती, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

जिले की लेदवा ग्राम सभा में आयोजित विभागीय विभिन्न योजनाओं के प्रदर्शनी/ किट वितरण/ लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। पहले भारत को पिछड़ा और बुजुर्ग देश कहा जाता था लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश तरक्की के रास्ते पर तेजी से बढ़ चला है। पूरा विश्व भारत की ताकत को देख रहा है। चंद्रयान-3 की सफलता से भारत की चारों तरफ जय-जयकार हो रहा है। जी-20 का सम्मेलन भारत के कई प्रदेशों में हो रहा है और इसमें 20 देश के लोग हिस्सा लेकर भारत की इतिहास और उसकी उपलब्धि को नजदीक से देख रहे है। यहाँ की संस्कार,संस्कृति को जान रहे हैं।

उन्होंने कहा की लेदवा ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का संचालन सुचारू रूप से हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि होम्योपैथिक की दवा बहुत ही कारगर है। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर होम्योपैथिक की महावारी की दवा उपलब्ध कराई जाए और महामारी की दवा आंगनबाड़ी कार्यक्रतियो से महिलाओं में वितरित कराई जाए जिससे महिलाओं को होने वाली समस्याओं से निजात मिल सके।

उन्होंने कहा कि महावारी के समय महिलाओं के सेहत का विशेष ध्यान रखा जाये और उनसे कार्य करने की अपेक्षा न रखें। माहवारी से कैंसर की बीमारी हो जाती है इससे बचने के लिए 4 साल से 14 साल की बेटियों के लिए वैक्सीन आया है जिसे हम सभी लोगों को अपने बच्चियों को समय पर लगवा देना चाहिए जिससे उन्हें कैंसर की बीमारी न होने पाए।

राज्यपाल ने कहा कि बेटी पढ़ाओ , बेटी बचाओ अभियान में सभी लोगों की भागीदारी होनी चाहिए आज बेटियां बहुत आगे निकल रही है, इसरो की मिशन में 50 प्रतिशत महिला वैज्ञानिक शामिल हैं तथा गोल्डमेडल प्राप्त करने में आज बेटियों की संख्या लगभग 70 प्रतिशत है।