Breaking News

रायबरेली:भूकंप से बचाव के लिए एनडीआरएफ ने किया मॉक ड्रिल का प्रदर्शन

रायबरेली, उत्तर प्रदेश में रायबरेली के कलेक्ट्री परिसर में भूकम्प मे बचाव के लिए एनडीआरएफ ने जिला प्रशासन के साथ मॉक ड्रिल का शानदार प्रदर्शन किया।

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता आशीष सिंह ने शनिवार को बताया कि प्राकृतिक आपदा भूकम्प पर किस तरह से बचाव किया जा सकता है इसका प्रदर्शन में मोक ड्रिल करते हुए एनडीआरएफ के दल ने आज तमाम उपस्थित लोगो बचाव के गुर को सिखाये।

सदर तहसील रायबरेली में शनिवार को एनडीआरएफ टीम एवं जिला प्रशासन कि टीमों ने संयुक्त माॅक अभ्यास किया जिसमे भूकंप से गिरे भवन में फंसे कई व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया ।

इस मॉक अभ्यास के प्रथम चरण में एनडीआरएफ अधिकारियों व् जिला प्रशासन के अधिकारियों, फायर विभाग, जिला पुलिस, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक कर इस मॉक अभ्यास की सम्पूर्ण रूप रेखा तैयार की गयी तथा द्वितीय चरण में मॉक अभ्यास किया गया । अभ्यास के दौरान भूकंप से एक भवन के गिर जाने का दृश्य रखा गया जिसमे दस से पंद्रह लोगों के दबे होने की सूचना देकर सर्च एवं रेस्क्यू के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम को एवं अन्य एजेंसियों को बुलाया गया , इसमें गिरे हुए भवन के भीतर पहुंच बनाने तथा लोगों को निकालने के लिए दीवार एवं छत को काटा गया, फिर मेडिकल टीम ने घायलों को स्थिरता प्रदान करते हुए बाहर निकाला। इसी दौरान कुछ व्यक्ति बिल्डिंग की ऊपर वाली मंजिल पर फंस गए जिनको रेस्क्यू टीम ने रोप रेस्क्यू के माध्यम से सुरक्षित नीचे उतारा । सभी एजेंसियों ने आपसी तालमेल एवं समन्वय से राहत एवं बचाव कार्य को पूरा किया गया ।
इस अभ्यास के दौरान जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे।