Breaking News

रूस में एक बार फिर पुतिन की सरकार, लगातार 5वीं बार जीता राष्ट्रपति चुनाव

माॅस्को, रूस में नये राष्ट्रपति के लिए तीन दिन तक चले चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की तथा इसी के साथ रूस की सत्ता पर उनकी पकड़ और मजबूत हो गयी।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि श्री पुतिन को चुनाव में 87.8 प्रतिशत मत मिले। इस बार राष्ट्रव्यापी मतदान 74.22 प्रतिशत रहा, जो 2018 के मतदान प्रतिशत 67.5 के स्तर से बहुत अधिक है।

आंशिक नतीजों के अनुसार, कम्युनिस्ट उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव चार प्रतिशत से कम वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, चुनाव में पहली बार हिस्सा लेने वाले व्लादिस्लाव दावानकोव तीसरे और अति-राष्ट्रवादी लियोनिद स्लटस्की चौथे स्थान पर रहे।

राजधानी मॉस्को में श्री पुतिन ने इस जबरदस्त जीत के बाद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, “वह यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान से जुड़े कार्यों को हल करने को प्राथमिकता देंगे और रूसी सेना को मजबूत करेंगे। हमारे सामने कई काम हैं लेकिन जब हम एकजुट हो जाएंगे – चाहे कोई भी हमें डराना चाहे, हमें दबाना चाहे – इतिहास में कोई भी कभी सफल नहीं हुआ है, वे अब भी सफल नहीं हुए हैं और वे भविष्य में भी कभी सफल नहीं होंगे।”