Breaking News

रेलवे मे इस नई सुविधा हुई, अब रेल यात्रियों को मिलेगा ये फायदा ?

नयी दिल्ली, रेलवे ने नई तकनीक का उपयोग करते हुये एक नई सुविधा की शुरूआत कर दी है। रेलवे चलती ट्रेन में टिकट की जांच तथा उपलब्ध सीट दूसरे यात्रियों को मुहैया कराने के लिए जल्द ही अपने कर्मचारियों को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) उपकरण प्रदान करेगा।

यह परिपत्र 11 दिसंबर को जारी हुआ है। इसमें कहा गया है, ‘‘चलती ट्रेन में कंप्यूटर आधारित टिकट की जांच तथा खाली सीटों के आवंटन के लिए रेलवे ने एचएचटी उपकरण शुरू करने की एक परियोजना पर विचार किया था और इसका परीक्षण किया गया। देशभर में इसे शुरू करने की तैयारी है।’’

इस तरह की व्यवस्था से ट्रेन में खाली सीट के बारे में अपने आप पता लग जाएगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को भी खाली सीट उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी। इससे यात्रियों को संतुष्टि होगी। ज्यादा बुकिंग से रेलवे का भी राजस्व बढ़ेगा। साथ ही, डिजिटल इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा।’’

उन्होंने कहा कि इस तरह के उपकरण से टिकट जांच करने वाले कर्मचारी को भी सहूलियत होगी। उनके टर्मिनल उपकरण पर उपलब्ध सीटों का विवरण होगा और आरक्षण चार्ट भी नहीं देखना पड़ेगा।

रेलवे बोर्ड के एक परिपत्र में कहा गया है कि शुक्रवार को पटना राजधानी ट्रेन में एचएचटी उपकरण सुविधा की शुरुआत की गयी और जल्द ही समूचे देश में इसे उपयोग में लाया जा सकेगा।