Breaking News

शिक्षा मंत्री का नीट में धांधली को नकारना शर्मनाक: कांग्रेस

नयी दिल्ली,  कांग्रेस ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में हुई धांधली को बच्चों के भविष्य के साथ गंभीर खिलवाड़ करार दिया और कहा कि शिक्षा मंत्री जिस तरह से धांधली को नकार रहे हैं वह शर्मनाक है।

पार्टी ने कहा है कि इससे 24 लाख बच्चों के साथ धोखा हुआ है इसलिए हमारी मांग है कि नीट घोटाले की केंद्रीय जांच ब्यूरो- सीबीआई की जांच करवाकर छात्रों को न्याय दिया जाना चाहिए।

कांग्रेस में अपने आधिकारिक पेज ओर ट्वीट कर कहा,“नीट-2024 की परीक्षा में 24 लाख बच्चे, एक लाख मेडिकल सीट पर एडमिशन लेने के लिए शामिल हुए थे लेकिन अफसोस- बाकी परीक्षाओं की तरह ही नीट के पेपर में गड़बड़ी हुई और पेपरलीक हो गया। देश के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए हर साल नीट की परीक्षा करवाई जाती है, जिसमें डॉक्टर बनने का सपना लिए लाखों बच्चे हिस्सा लेते हैं।”

पार्टी ने कहा,“पूरा मामला समझिए-ये स्कैम तब सामने आया जब नीट-2024 के रिजल्ट में रिकॉर्ड 67 बच्चे टॉप कर गए जिन्हें 720 में से 720 नंबर मिल गए। वहीं टॉप करने वाले 6 बच्चे तो हरियाणा के एक ही सेंटर के निकले। नीट के रिजल्ट में कुछ बच्चों को 718 और 719 नंबर मिल गए जो संभव नहीं था। ऐसा इसलिए क्योंकि नीट में हर सवाल चार नंबर का होता है और नेगेटिव मार्किंग के बाद ऐसे नंबर नहीं आ सकते। अभी हाल ही में बिहार और गुजरात में नीट परीक्षा में धोखाधड़ी करने वालों का भंडाफोड़ हुआ है, लेकिन फिर भी मोदी सरकार में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बड़ी बेशर्मी के साथ नीट में हुई धांधली को नकार रहे हैं।”

नीट परीक्षा में घपले को बच्चों का सपना टूटना करार देते हुए पार्टी ने कहा,“ये देश के लाखों बच्चों की कड़ी मेहनत और उनके माता पिता के खून-पसीने की कमाई का अपमान है। उनके सपनों और उम्मीदों के साथ घिनौना मजाक है। मोदी सरकार के संरक्षण में पेपरलीक माफिया ‘पैसा दो और पेपर लो’ का खेल चला रहे हैं। जिसने देश के लाखों बच्चों का जीवन बर्बाद कर दिया है। सच्चाई ये है कि नरेंद्र मोदी कोई भी परीक्षा बिना पेपरलीक के नहीं करवा सकते।”