Breaking News

संरा में गाजा में तुरन्त संघर्ष विराम लागू करने का प्रस्ताव पारित

न्यूयॉर्क , संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में गाजा में तुरंत संघर्ष विराम लागू करने की मांग को लेकर लाया गया प्रस्ताव मंजूर हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटीनियो गुटेरस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा “ सुरक्षा परिषद ने गाजा पर एक लंबे समय से प्रतीक्षित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें तत्काल युद्धविराम और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग की गई थी।” उन्होंने कहा की इस संकल्प को क्रियान्वित किया जाना चाहिए। विफलता अक्षम्य होगी।

प्रस्ताव के पक्ष में 14 मत पड़े। इस प्रस्ताव पर हुए मतदान में अमेरिका ने भाग नहीं लिया।

इसी बीच अमेरिका द्वारा तत्काल युद्धविराम की मांग वाले इस यूएनएससी प्रस्ताव को वीटो नहीं किये जाने से इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका पर नाराज हो गए और इजरायली प्रतिनिधिमंडल की अमेरिका यात्रा रद्द कर दी।

इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा, “चूंकि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में इज़रायल की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटने का फैसला किया है, इसके परिणामस्वरूप हमारे युद्ध प्रयासों में बाधा आएगी और हमारे बंधकों की रिहाई की संभावना कम हो जाएगी; इसलिए, इजरायल का प्रतिनिधिमंडल अमेरिका नहीं जाएगा।’

चीन ने सोमवार को कहा था कि गाजा में संघर्ष विराम तुरंत लागू करने की मांग को लेकर उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव पेश किया है।

इससे पहले अमेरिका की ओर से लाए गए एक प्रस्ताव पर चीन और रूस ने वीटो लगा दिया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा कि चीन इस मसौदा प्रस्ताव का समर्थन करता है।

प्रवक्ता ने कहा कि वह इस प्रस्ताव को तैयार करने के लिए अल्जीरिया और अन्य अरब देशों के प्रयास और मेहनत की वह सराहना करता है।

इजरायल पर सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद गाजा पर हो रहे इसरायली हमले में अब तक 32,226 लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है।

इधर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटीनियों गुटेरस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा “आज मैंने गाजा में प्रवेश के लिए रुके हुए राहत ट्रकों की लंबी कतारें देखीं। यह वास्तव में गाजा को जीवन रक्षक सहायता से भरने का समय है। आइए मदद का पक्ष, आशा का पक्ष और इतिहास का सही पक्ष चुनें। मैं हार नहीं मानूंगा।”