Breaking News

सुरक्षा के साथ बालों के नुकसान से ऐसे बचें

Attractive woman riding on a moped wearing helmet

हेलमेट लगाने के लिए सरकार ने कई नियम बनाए हैं, ताकि हमारी जिंदगी सुरक्षित रहे। यह सुरक्षा तो जरूरी है लेकिन इसके साथ ही आती है बालों के टूटने की समस्या। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है हेलमेट लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। हेलमेट लगाने से अत्यधिक गर्मी और नमी के कारण बालों के टूटने की समस्या होती है। इन दोनों वजहों के कारण इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है, जिससे बालों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जो लोग लंबे समय तक लगातार हेलमेट लगाते हैं उनमें यह समस्या अधिक देखी जाती है। वैसे कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है।

पहले बांधें स्कार्फ:- हेलमेट लगाने से पहले सिर पर कॉटन स्कार्फ बांधें। इस बात का ध्यान रखें कि स्कार्फ बहुत टाइट न बंधा हो इससे सिर का ब्लड फ्लो बाधित होगा और बाल अधिक टूटेंगे। स्कार्फ की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। गंदे स्कार्फ से सिर पर इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। साथ ही हेलमेट को भी समय-समय पर साफ करते रहें। लंबे समय तक हेलमेट लगाया है तो घर पहुंचकर उसे खुली हवा में रख दें ताकि इन्फेक्शन फैलाने वाले जीवाणु उसमें पनप ना पाएं।

इन्फेक्शन का रहता है खतरा:- यदि आपको पहले से ही सिर पर किसी प्रकार का इन्फेक्शन है तो तुरंत ही चिकित्सकीय इलाज लें। क्योंकि इस स्थिति में लगातार हेलमेट लगाते रहने से इन्फेक्शन और बढ़ सकता है। जितना संभव हो दूसरों से अपना हेलमेट और स्कार्फ शेयर न करें। इससे उनका इन्फेक्शन आप तक पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *