Breaking News

हर राज्य में बने हज हाउस, मंत्रालय मदद को तैयार- नकवी

naqviनई दिल्ली,  हज यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अगली हज यात्रा की तैयारियां तत्परता से शुरू करने की जरूरत रेखांकित करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हर राज्य में हज हाउस बनाये जाने चाहिए, जिसके लिए हमारा मंत्रालय हर संभव मदद करने को तैयार है। नकवी ने कहा, इस दिशा में हमने राज्य सरकारों को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय एवं हज कमिटी ऑफ इंडिया ने अगले हज के लिए तैयारियां इस बार काफी हद तक समय से पहले शुरू कर दी है ताकि हाजियों को उनकी यात्रा में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।

नकवी ने कल मुम्बई के लोकमान्य तिलक मार्ग पर महाराष्ट्र स्टेट हज कमिटी के पुनर्निर्मित दफ्तर का उद्घाटन किया। नकवी ने कहा कि हाजियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराना सरकार और अन्य एजेंसियों की जिम्मेदारी है और हमारा मंत्रालय इस विषय पर युद्ध स्तर पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हर राज्य में हज हाउस बनाये जाने चाहिए, जिसके लिए हमारा मंत्रालय हर संभव मदद करने को तैयार है। राज्य सरकारों को इस दिशा में हमने पत्र भी लिखा है। नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि पिछली बार की तरह इस बार की हज यात्रा भी सरल-सुगम रहे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहली बार अल्पसंख्यक मंत्रालय ने हज से पहले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों का एक दल पिछले अगस्त में मक्का भेजा था। उच्च अधिकारियों का दल हज व्यवस्था की निगरानी और समन्यव हेतु फिर सउदी अरब जायेगा। नकवी ने कहा कि हज को बेहतर से बेहतर बनाने और हाजियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मुहैया कराने के सन्दर्भ में उन्होंने दिसंबर में भारत में सउदी अरब के राजदूत डा. साउद मुहम्मद अलसाती से भेंट की थी। इस दौरान उन्होंने डॉ अलसाती से अगली हज यात्रा से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर सार्थक और व्यापक चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *