Breaking News

हर व्यक्ति को लाभ पहुंचाना ही, सही धर्मनिर्पेक्षता, सामाजिक न्याय: प्रधानमंत्री मोदी

पणजी,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनके लिए सच्ची धर्मनिर्पेक्षता और सच्चे सामाजिक न्याय का अर्थ है कि हर पात्र व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हो और उनकी सरकार इसकी गारंटी देती है।

प्रधानमंत्री मोदी ‘विकसित भारत, विकसित गोवा 2047’ कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में 1,330 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इन योजनाओं में गोवा में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थायी कैंपस, और राष्ट्रीय जलक्रीडा संस्थान के नये कैंपस का उद्घाटन तथा दस करोड़ लीटर के दैनिक क्षमता के जलशोधन सयंत्र की आधारशिला भी शामिल है।

उन्होंने रोजगार मेला कार्यक्रम के तहत सरकार के विभिन्न विभागों में चुने गये 1930 अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र भी वितरित किये।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में हर घर नल से जल, बिजली कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन और हर घर में शौचालय की सुविधा जैसी योजनाओं का उल्लेख करते हुये कहा, “जब सैचुरेशन होता है (जब सभी लोग संतृत्प होते हैं) तो लोगों को अपना हक पाने के लिए रिश्वत नहीं देनी होती। इसलिए मैं बार-बार कहता हूं कि सैचुरेशन ही सच्चा सेकुलरिज्म (धर्मनिर्पेक्षता) है। सैचुरेशन ही सच्चा सामाजिक न्याय है। यही सैचुरेशन, गोवा को, देश को, मोदी की गारंटी है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “कुछ दिन पहले जो बजट आया है, उसमें भी संम्पूर्ण संतृप्ति के, गरीब से गरीब की सेवा के हमारे संकल्प को मजबूती दी है। आप जानते हैं कि हमने चार करोड़ गरीब परिवारों को पक्का मकान देने का लक्ष्य पूरा कर लिया। अब हमारी गारंटी है कि दो करोड़ और परिवारों को घर बनाकर के देंगे।”

उन्होंने गोवा के किसी भी गांव में पक्के घर की योजना से छूटे हर परिवार को घर देने का वायदा किया और कहा कि यह मोदी की गारंटी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गोवा के विकास के लिए आज 1300 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। ये परियोजनाएं राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन से जुड़ी ये परियोजनाएं गोवा के विकास को और रफ्तार देंगी।

उन्होंने कहा, “आज यहां राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर स्पोर्ट्स के कैंपस का उद्घाटन हुआ है। इससे यहां पढ़ने और पढ़ाने वालों की सुविधा और बढ़ेगी। आज यहां जिस समन्वित कचरा-प्रबंधन केंद्र का उद्घाटन हुआ है, उससे गोवा को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी। आज यहां 1900 से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र दिया गया है। मैं आप सभी को इन सभी कल्याण कार्यों के लिए, बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”