Breaking News

हेड-स्टीव स्मिथ ने भारत की लय बिगाड़ी

लंदन, खब्बू बल्लेबाज ट्रैविस हेड (60 नाबाद) और स्टीव स्मिथ (33 नाबाद) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पहले दिन बुधवार को चौथे विकेट के लिये 94 रन की साझेदारी करके भारत की लय बिगाड़ दी।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा सत्र खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 170 रन बना लिये और हेड-स्मिथ की जोड़ी विकेट पर मौजूद हैं।

भारत ने खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बादलों से घिरे हुए ओवल मैदान पर मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जोड़ी ने दर्शनीय स्विंग गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों को परेशान किया। सिराज ने जल्द ही उस्मान ख्वाजा को विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैचआउट करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई।

शमी और सिराज ने अपने पहले स्पेल में मार्नस लाबुशेन के लिये भी संकट खड़े किये, लेकिन वह अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे। बादल छंटने के बाद वॉर्नर ने शमी को चौका लगाकर हाथ खोले। कुछ देर बाद उन्होंने उमेश यादव के एक ओवर में चार चौके जड़कर ऑस्ट्रेलिया के ऊपर से दबाव खत्म किया।

वॉर्नर और लाबुशेन ने पहले विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी की, जिसमें वॉर्नर ने 43 रन का योगदान दिया। उन्होंने अपनी 60 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये और शार्दुल ठाकुर ने लंच से ठीक पहले उन्हें आउट करके भारत को राहत दिलाई।

शमी ने लंच के फौरन बाद लाबुशेन (62 गेंद, 26 रन) को बोल्ड कर दिया। मात्र पांच रन में दो विकेट चटकाने के बाद भारत मज़बूत स्थिति में था। ऑस्ट्रेलिया को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी जो उन्हें हेड और स्मिथ ने दी। हेड ने इस साझेदारी में आक्रामक भूमिका निभाई और मौका मिलने पर सभी गेंदबाजों पर प्रहार किया। सिराज ने कुछ मौकों पर हेड को परेशान किया, लेकिन वह सूझबूझ के साथ खेलते हुए 60 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा करने में सफल रहे। स्मिथ ने भी 102 गेंदों पर 33 रन बना लिये हैं।