Breaking News

हॉकी इंडिया ने हरबिंदर को पद्मश्री मिलने पर दी बधाई

नयी दिल्ली, हॉकी इंडिया ने रविवार को अनुभवी हॉकी स्टार हरबिंदर सिंह को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई दी।

हरबिंदर सिंह सेंटर फॉरवर्ड के रूप में 1964 में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की जीत का हिस्सा थे। टीम ने फाइनल में प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया था और अपना पहला ओलंपिक खेल रहे हरबिंदर सिंह ने चतुष्कोणीय स्पर्धा में पांच गोल किए थे। उन्होंने 1961 और 1972 के बीच भारत के लिए खेला, तीन ओलंपिक खेलों में भाग लिया और प्रत्येक में पदक जीता। 1964 में स्वर्ण पदक के अलावा, वह 1968 मैक्सिको ओलंपिक और 1972 म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह भारतीय हॉकी के स्वर्ण युग का हिस्सा थे जब टीम ने 1966 में एशियाई खेलों में स्वर्ण और 1970 में रजत पदक जीतकर एशिया में अपना दबदबा बनाया था।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने हरबिंदर सिंह को बधाई देते हुए कहा, “हमें बहुत खुशी है कि हरबिंदर सिंह को हॉकी में उनके अनुकरणीय करियर के लिए प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह एक आदर्श रहे हैं। हममें से कई लोगों के लिए और वह युवा हॉकी सितारों की इस पीढ़ी को प्रेरित करते रहेंगे। मैं उन्हें यह पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई देता हूं।”

हॉकी इंडिया के महासचिव श्री भोला नाथ सिंह ने कहा, “हॉकी इंडिया की ओर से, मैं हरबिंदर सिंह को बधाई देता हूं। वह हमेशा भारत के बेहतरीन सेंटर फॉरवर्ड में से एक के रूप में जाने जाएंगे,उन्होंने इच्छानुसार स्कोर करते हुए देश के लिए कई पुरस्कार जीते। वह आज भी खेल की सेवा कर रहे हैं। किसी भी क्षमता में शामिल होने के लिए हमेशा तैयार रहते है और वह हमारे लिये प्रेरणादायक है।”