Breaking News

फुटबॉल खेलने से ठीक हो सकता है महिलाओं में उच्च रक्तचाप

football-e1452085100973नई दिल्ली,  आमतौर पर फुटबॉल को लड़कों का खेल माना जाता है लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि सप्ताह में दो या तीन बार फुटबॉल खेलने से महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या सेे निजात मिल सकती है। यूनीवर्सिटी ऑफ सदर्न डेनमार्क के प्रोफेसर पीटर क्रुस्ट्रप ने बताया कि डैनिश कांसेप्ट फुटबॉल फिटनेस महिलाओं में उच्च रक्तचाप के अलावा शरीर में वसा के प्रतिशत, हड्डी के घनत्व और शरीर की चुस्ती फुर्ती पर अच्छा असर डालता है।

फुटबॉल के तकनीकी पक्ष में जाने की बजाए इसे खेलने से शरीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक असर पर ध्यान दिया जाता है। क्रुस्ट्रप ने कहा, हमारे अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या है, उन्हें भले ही यह खेल नहीं आता हो, अगर वह फुटबॉल खेलतीं हैं तो इससे उनके शरीर पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इससे रक्तचाप के अलावा हृदय संबंधी बीमारियां और टाइप टू मधुमेह को दूर रखने में भी सहायता मिलती है। अपने अध्ययन के लिए उन्होंने 35 से 50 वर्ष की अप्रशिक्षित महिलाओं को चुना। उनमें से 19 महिलाओं को एक वर्ष तक एक सप्ताह में दो या तीन बार यह खेल खिलाया गया। यह शोध जरनल ऑफ मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोट्र्स में प्रकाशित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *