Breaking News

सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी असुविधा से बचने के लिए ये हेल्पलाइन नंबर किया जारी

नयी दिल्ली, राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान उच्चतम न्यायालय के इतिहास में वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई सहित कई नये अध्याय जुड़े हैं तथा इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए नयी हेल्पलाइन शुरू की गयी है।

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने वादियों, प्रतिवादियों और वकीलों को होने वाली किसी भी असुविधा से बचाने के लिए एक हेल्पलाइन टेलीफोन नंबर जारी किया है।

यह हेल्पलाइन (1881) सुप्रीम कोर्ट में मामलों की ई-फाइलिंग करने का तरीका समझने या किसी तरह की दिक्कत की स्थिति में वादियों, प्रतिवादियों और वकीलों को मदद पहुंचायेगी। यह हेल्पलाइन सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक काम करेगी।

इससे पहले कोरोना महामारी के मद्देनजर सर्वोच्च न्यायालय के कामकाज में कई ऐतिहासिक बदलाव हुए हैं, जिनमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई, वकीलों को काला कोट और गाउन से निजात देना तथा ई-फाइलिंग की सुविधाएं शामिल हैं।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय के इतिहास में पहली बार सात सप्ताह के ग्रीष्मावकाश को कम करके दो सप्ताह के लिए कर दिया गया है। इस वर्ष 18 मई से पांच जुलाई तक अवकाश होना था, लेकिन नये सर्कुलर के तहत अब शीर्ष अदालत में 19 जून तक न्यायिक कामकाज होगा। अब इस साल केवल दो सप्ताह के लिए ही ग्रीष्मावकाश होगा।