Breaking News

इतने लाख छोटे कारोबारियों ने कराया पंजीकरण, ये राज्य सबसे आगे

नयी दिल्ली ,  छोटे कारोबारियों को मदद देने के लिए शुरू की गई उद्यम पंजीकरण प्रक्रिया में 11 लाख से अधिक छोटे उद्योग अपना पंजीकरण करा चुके हैं और इनमें लगभग पौने दो लाख महिला उद्यमी है।

केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि एक जुलाई, 2020 शुरू की गई उद्यम पंजीकरण की नई ऑनलाइन प्रणाली समय और प्रौद्योगिकी की कसौटी पर पूरी तरह से खरी उतरी है क्योंकि इस पर 11 लाख से अधिक छोटे उद्योग सफलतापूर्वक अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

आंकडों के अनुसार लगभग 3.72 लाख उद्यमों ने विनिर्माण श्रेणी के तहत पंजीकरण किया है जबकि सेवा क्षेत्र के तहत 6.31 लाख उद्यम पंजीकृत हुए। सूक्ष्म उद्यमों की हिस्सेदारी 93.17 प्रतिशत है जबकि लघु और मध्यम उद्यम क्रमशः 5.62 प्रतिशत और 1.21 प्रतिशत हैं। तकरीबन 7.98 लाख उद्यम पुरुष उद्यमियों के स्वामित्व में हैं जबकि महिला उद्यमियों के स्वामित्व में 1.73 लाख उद्यम पंजीकृत हैं। कुल 11 हजार 188 उद्यम दिव्यांगजन उद्यमियों के हैं।

पंजीकरण के शीर्ष पांच औद्योगिक क्षेत्र खाद्य उत्पाद, वस्त्र परिधान, निर्मित धातु उत्पाद, और मशीनरी और उपकरण हैं। इन पंजीकृत इकाइयों में एक करोड 10 लाख तीन हजार 512 लोगों को रोजगार दिया गया है। उद्यम पंजीकरण में पांच अग्रणी राज्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात हैं।