Breaking News

65 देशों में हिंदी की बढ़ती उपस्थिति पर ‘विश्व में हिन्दी’पुस्तक का विमोचन

नयी दिल्ली, साहित्य अकादमी में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संगोष्ठी विश्वरंग विमर्श कार्यक्रम के दौरान विश्व में हिन्दी नामक पुस्तक का विमोचन किया गया जो विश्व के 65 देशों में हिंदी की बढ़ती उपस्थिति का व्यापक अन्वेषण है।

यह पुस्तक विश्व स्तर पर हिंदी भाषा की विकसित होती स्थिति पर प्रकाश डालती है, शिक्षा में इसकी भूमिका, इसके बढ़ते सांस्कृतिक प्रभाव और भाषा सिखाने के नवाचारी तरीकों की गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। विभिन्न महाद्वीपों में हिंदी के सफर को बयाँ करते हुए ‘विश्व में हिंदी’ अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक और साहित्यिक समुदायों में हिंदी की भविष्य की वृद्धि और प्रभाव का रोडमैप प्रस्तुत करती है।

भारतीय साहित्य, संस्कृति, कला, संगीत और सिनेमा का उत्सव मनाने वाले वैश्विक मंच विश्वरंग के निदेशक संतोष चौबे ने कहा, ‘विश्व में हिंदी’ का विमोचन हिंदी की वैश्विक प्रासंगिकता का जश्न मनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पुस्तक के माध्यम से, हम हिंदी भाषा के बढ़ते प्रभाव को उजागर करने और इसके समृद्ध धरोहर से सरहदों के पार एक गहरा संबंध बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यह केवल एक भाषा की बात नहीं है, बल्कि एक ऐसी सांस्कृतिक पहचान साझा करने की बात है जो पूरे विश्व में फैली हुई है।

वनमाली सृजन पीठ के सहयोग से वनमाली जी की लेखन यात्रा से प्रेरित साहित्यकारों को प्रोत्साहित करने की एक पहल के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में पुस्तक विमोचन के अतिरिक्त, संगोष्ठी में हिंदी साहित्य और संस्कृति पर सजीव संवादों का आयोजन किया गया। अनामिका, लीलाधर मंडलोई, महादेव टोप्पो, अशोक भौमिक, दिव्या माथुर, डॉ. जानकी प्रसाद शर्मा, बलेंदु दाधीच, देवेंद्रराज अंकुर, रवींद्र त्रिपाठी, विजय कुमार मल्होत्रा, मुकेश वर्मा,बलराम गुमास्ता ,विनोद भरद्वाज, वीणा सिन्हा और जितेंद्र श्रीवास्तव जैसे प्रसिद्ध साहित्यिक हस्तियों ने भारतीय भाषाओं, अनुवाद और सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व के महत्व पर विचारोत्तेजक संवादों में भाग लिया। विश्वरंग की यात्रा पर एक विशेष फिल्म स्क्रीनिंग ने कार्यक्रम को एक दृष्टिगत आकर्षण दिया।

अपने वैश्विक दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, विश्वरंग ने “वैश्विक हिंदी प्रतियोगिता” के शुभारंभ की घोषणा की, जिसका उद्देश्य दुनिया भर से एक करोड़ से अधिक छात्रों और प्रतिभागियों को जोड़ना है। यह महत्वाकांक्षी पहल न केवल हिंदी साहित्य को बढ़ावा देती है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय लेखकों और शिक्षाविदों को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से सम्मानित करने का कार्य भी करती है। यह प्रतियोगिता, जिसे अक्सर हिंदी ओलंपियाड के रूप में जाना जाता है, हिंदी के साथ जुड़ाव को गहरा करने और इसे स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों में मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

संगोष्ठी में अंतरराष्ट्रीय हिंदी पुरस्कार की भी घोषणा की गई, जो वैश्विक स्तर पर हिंदी साहित्य और शिक्षा में योगदान को सम्मानित करने की एक नई पहल है। यह पुरस्कार विश्वरंग के अंतरराष्ट्रीय लेखकों को बढ़ावा देने और हिंदी भाषा के लिए वैश्विक सराहना पैदा करने के मिशन के अनुरूप है।

इस कार्यक्रम ने हिंदी के लिए वैश्विक पहचान को बढ़ावा देने की विश्वरंग की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, इसे न केवल एक संचार माध्यम के रूप में बल्कि विविध समुदायों को जोड़ने वाले एक सांस्कृतिक सेतु के रूप में प्रस्तुत किया। ‘विश्व में हिंदी’ और वैश्विक हिंदी प्रतियोगिता जैसी पहलों के माध्यम से, विश्वरंग भविष्य का निर्माण कर रहा है जहाँ हिंदी वैश्विक मंच पर मजबूती से खड़ी है, और साझा साहित्यिक और सांस्कृतिक धरोहर के माध्यम से लोगों को एकजुट कर रही है।