Breaking News

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में एआई आधारित 750 से अधिक एआई आधारित यूज केसेज प्रदर्शित

नई दिल्ली- इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इस सीज़न का मुख्य आकर्षण रहा जहां स्टार्टअप्स और शैक्षणिक संस्थानों सहित विविध टेक एवं दूरसंचार कंपनियों ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में इन चार दिनों के दौरान 750 एआई आधारित यूज़ केसेस समेत 900 से अधिक टेक्नोलॉजी यूज केस परिदृश्य प्रदर्शित किए। आईएमसी 2024 के उद्घाटन कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिग्नलचिप, वाइसिंग नेटवर्क्स जैसे अग्रणी स्टार्टअप्स के साथ संवाद किया जिनमें महिलाओं की अगुवाई वाले स्टार्टअप्स जैसे एस्ट्रॉम और इजीऑफी सॉल्यूशंस शामिल रहे जिन्होंने अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी नवप्रवर्तन में भारत की अग्रणी स्थिति प्रदर्शित की।

एआई की अगुवाई में टेक्नोलॉजी केंद्रित नवप्रवर्तन-

कुछ प्रमुख यूज केसेस में रेलवे की सुरक्षा के लिए सॉल्यूशंस शामिल रहे जिनमें एआई आधारित प्रणाली प्रमुख है जो पटरियों पर असामान्य गतिविधि की पहचान कर अलर्ट भेजने में सक्षम है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में अपना नवीनतम एआई नवप्रवर्तन प्रदर्शित करते हुए भारती एयरटेल ने स्पैम कॉल्स और मैसेज से निपटने के लिए भारत का पहला एआई पावर्ड स्पैम डिटेक्शन सॉल्यूशन लांच किया। यह नेटवर्क आधारित टूल रीयल टाइम अलर्ट उपलब्ध कराता है जिससे यूजर्स को स्पैम से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलती है।

5जी पावर्ड रोबोटिक डॉग रॉकी-

एरिक्सन ने एक 5जी पावर्ड रोबोटिक डॉग रॉकी प्रदर्शित किया जो आग लगने जैसी आपात स्थितियों में अधिकारियों की मदद के लिए समय पर अलर्ट भेज सकता है। वहीं नोकिया ने 5जी, 6जी, एआई/एमएल के क्षेत्र में टेक्नोलॉजीज और नेटवर्क ढांचा प्रदर्शित किया जिसका लक्ष्य नवप्रवर्तन को गति प्रदान करना और एक टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देना है।

बहुप्रतीक्षित फीचर-

रिलायंस जियो ने लोगों को फोनकॉल एआई का एक्सक्लूसिव प्रिव्यू उपलब्ध कराया। वर्तमान में अल्फा टेस्टिंग चरण में यह फोन कॉल्स को ट्रांस्क्राइबिंग एवं समराइजिंग के लिए एक अत्यधिक बहुप्रतीक्षित फीचर है। वहीं वोडाफोन आइडिया ने अपने हाईस्पीड नेटवर्क पर रीयल टाइम डायग्नोस्टिक रिपोर्ट्स का ट्रांसमिशन प्रदर्शित किया जिससे डाक्टर दूर दराज से वीडियो परामर्श दे सकते हैं। यह सॉल्यूशन 30 से अधिक मेडिकल जांच की पेशकश करता है जिसमें 250 रुपये से भी कम कीमत पर वाइटल एवं ब्लड स्क्रीनिंग शामिल है। इससे स्वास्थ्य सेवाएं ग्रामीण इलाकों में अधिक सुगम होंगी।

एआई से चलने वाले नशामुक्ति कार्यक्रम-

स्टार्टअप्स एआई से युक्त चीजों के लिए मार्ग प्रशस्त-

कई स्टार्टअप्स ने ह्यूमनायड, डिजिटल सहकर्मियों और एआई से युक्त मार्केटिंग बॉट्स की पेशकश की जिससे मानसिक स्वास्थ्य जैसे गंभीर मुद्दों से निपटा जा सके। वहीं अन्य स्टार्टअप्स ने एआई से चलने वाले नशामुक्ति कार्यक्रम की पेशकश की। इन स्टार्टअप्स ने मानव संसाधनों की ओर भी ध्यान आकर्षित किया जिसमें कर्मचारियों की नियुक्ति, ऑटोमेट पेरोल, उपस्थिति प्रबंधन, कर्मचारियों के प्रशिक्षण की जरूरत और कर्मचारी के निष्पादन पर नजर रखना शामिल है।

शैक्षणिक संस्थानों की ओर से नवप्रवर्तन-

शिक्षा उद्योग से प्रतिभाग की सराहना करते हुए आईएमसी के सीईओ श्री रामकृष्ण पी. ने कहा, आईएमसी 2024 में आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों सहित कई शैक्षणिक संस्थानों ने भागीदारी की। इन्हें अपने विचार साझा करने, अपने नवप्रवर्तन प्रदर्शित करने और उद्योगपतियों, निवेशकों और विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। आईएमसी 2024 ने सही मार्गदर्शन अवसरों के साथ कॉलेज लैब में इनक्यूबेट किए गए समृद्ध विचारों को आदर्श मंच प्रदान किया।

विचार और नवप्रवर्तन प्रदर्शित-

आईएमसी 2024 ने आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित अकादमिक संस्थानों की ओर से जबरदस्त विचार और नवप्रवर्तन प्रदर्शित किए। भारतजेन जैसे एलएलएम के जरिए आईएमसी ने इन संस्थानों से उभर रहे अत्याधुनिक अनुसंधान और तकनीकी उन्नयन रेखांकित किया और भारत में दूरसंचार और टेक्नोलॉजी के भविष्य को आकार देने में इनकी भूमिका प्रदर्शित की। आईआईटी कानपुर में स्थापित और विज्ञान विभाग द्वारा वित्त पोषित टेक्नोलॉजी इन्नोवेशन हब C3iHub ने साइबर-फिजिकल सिस्टम्स की साइबर सुरक्षा का निदान किया जिसमें उसका मुख्य जोर महत्वपूर्ण आधारभूत ढांचा, ऑटोमोटिव और ड्रोन्स पर रहा।

एआई आधारित सॉल्यूशंस प्रदर्शित-

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने स्मार्ट कृषि और यहां तक एक्वेरियम प्रबंधन के लिए एक दर्जन से अधिक एआई आधारित सॉल्यूशंस प्रदर्शित किए जिसमें मछली के लिए एआई एनेबल्ड फीड शामिल था। यह एआई सिस्टम मछली के चारे के लिए सही समय की पहचान करता है और उसके मुताबिक चारा जारी करता है। साथ ही वह जल की गुणवत्ता पर नजर रखता है और मालिक को अलर्ट भेजता है। महिन्द्रा युनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने झींगा पालन को बढ़ावा देने के लिए एआई आधारित सॉल्यूशंस प्रदर्शित किया जिसमें नियंत्रित वातावरण में झींगा पालन किया जाता है। यह टूल निरंतर निगरानी करता है और यह सुनिश्चित करता है कि झींगा पालन के लिए स्थितियां आदर्श हैं या नहीं।

अनूठी सॉल्यूशंस सेवाएं-

एशिया का सबसे बड़ा डिजिटल टेक्नोलॉजी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस पूरी दुनिया में उद्योग, सरकारों, अकादमिक क्षेत्र, स्टार्टअप्स और टेक्नोलॉजी व दूरसंचार पारितंत्र में अन्य प्रमुख भागीदारों के लिए अनूठे सॉल्यूशंस, सेवाएं और अत्याधुनिक यूज केसेस प्रदर्शित करने के लिए प्रख्यात है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में 400 से अधिक प्रदर्शक, करीब 900 स्टार्टअप्स और 120 से अधिक देशों से भागीदारी होगी। इस आयोजन का लक्ष्य 900 से अधिक टेक्नोलॉजी यूज केसेस परिदृश्यों को प्रदर्शित करना, 100 से अधिक सत्रों की मेजबानी करना और 600 से अधिक वैश्विक एवं भारतीय वक्ताओं के साथ परिचर्चा कराना है।

रिपोर्टर आभा यादव