Breaking News

एयर इंडिया ने महिलाओं के लिए रिजर्व कीं 6 सीटें

air india.jpg11111नई दिल्ली,  सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने महिलाओं के लिए सीटें रिजर्व रखने का फैसला किया है। एक न्यूज एजेंसी ने खबर दी है कि 18 जनवरी से एयर इंडिया के हरेक घरेलू उड़ान में 6 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। खास बात यह है कि इसके लिए महिलाओं से अलग से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हर उड़ान में आगे की 6 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व होंगी, ताकि हवाई यात्रा के दौरान वो खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकें।

यह शायद दुनिया की पहली ऐसी पहल है जब किसी विमानन कंपनी ने महिलाओं के लिए सीट रिजर्व रखने का प्रावधान किया हो। एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए एयर इंडिया में रेवेन्यू मैनेजमेंट की जेनरल मैनेजर मीनाक्षी मलिक ने बुधवार को बताया था, हम अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए इकॉनमी क्लास की तीसरी कतार की 6 सीटें रिजर्व रखेंगे।

सरकारी कंपनी होने के नाते हमें लगता है कि महिला यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जानी चाहिए। मलिक ने कहा, महिला यात्रियों में कई ऐसी होती हैं जो अकेली यात्रा करती हैं। इसलिए, हम उनके लिए कुछ सीटें रिजर्व रखेंगे। गौरतलब है कि हवाई यात्रा के दौरान भी कई बार महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार का मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर एयर इंडिया का उठाया गया यह कदम वकाई काबिले तारीफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *