Breaking News

38 जवानों को खोने के बाद, सरकार ने सीआरपीएफ को दिया नया महानिदेशक

नई दिल्ली , आखिर 38 जवानों को खोने के बाद, सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नए महानिदेशक की नियुक्ति कर दी। भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राजीव राय भटनागर को सीआरपीएफ का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 28 फरवरी को के. दुर्गा प्रसाद के सीआरपीएफ महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त महानिदेशक सुदीप लखटकिया को बल के प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था।

1983 बैच के आईपीएस अधिकारी भटनागर इससे पहले नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख के पद पर तैनात थे।  सीआरपीएफ के महानिदेशक का पद करीब दो महीने से खाली पड़ा था। सरकार ने अब तक नियमित महानिदेशक की नियुक्ति नहीं की । इस बीच,  दो बड़े नक्सली हमलों में सीआरपीएफ अपने 38 जवानों को खो चुका है।11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 13 जवान शहीद हुए थे, जबकि इसी बल ने सोमवार को सुकमा में ही नक्सली हमले में अपने 25 जवान खो दिए।

इसके अलावा आरके पचनंदा को भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का डीजी नियुक्त किया गया है। बंगाल कैडर के पचनंदा 1983 बैच के अधिकारी हैं। वह 30 जून को वर्तमान महानिदेशक के रिटायर होने के बाद पद संभालेंगे।