Breaking News

सेना ने सोशल मीडिया को लेकर जवानों और अधिकारियों को दिये ये निर्देश ?

नयी दिल्ली , चीन के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बीच सेना ने सामरिक महत्व की जानकारी लीक होने की आशंका को देखते हुए सभी अधिकारियों और जवानों से पबजी, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्रूकॉलर सहित 88 मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फोन से हटाने को कहा है।

सूत्रों के अनुसार सेना ने सभी अधिकारियों और जवानों को इस बारे में एक परामर्श जारी किया है जिसमें कहा गया है कि उन्हें सोशल मीडिया पर इन ऐप से अपने अकाउंट 15 जुलाई से पहले बंद करने होंगे। सेना ने यह कदम सरकार द्वारा की चीन की 59 मोबाइल ऐप कंपनियों पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद उठाया है।

सेना ने जिन ऐप से अधिकारियों और जवानों को दूर रहने के लिए कहा है उनमें गेंमिंग, म्यूजिक, डेटिंग , यूटिलिटी और मेसेज एलर्ट से जुड़ी ऐप शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार सेना ने अधिकारियों और जवानों से कहा है कि यदि वे इन ऐप से अपने अकाउंट बंद नहीं करते हैं तो
उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ दो महीने से चले आ रहे गतिरोध के कारण वास्तविक नियंत्रण रेखा परदोनों सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के सैनिकों के बीच गत 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी जिसमें सेना के एक कर्नल सहित 20 जवान शहीद हो गये थे। चीन के भी बड़ी संख्या में सैनिक हताहत हुए थे।