Breaking News

मेडस्कैप इंडिया द्वारा भारत में एक स्थायी हेल्थकेयर इकोसिस्टम की मांग

नई दिल्ली,डॉक्टर जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे मरीजों का न सिर्फ इलाज करते हैं, बल्कि उन्हें एक नया जीवन भी देते हैं। इसलिए उन्हें धरती पर भगवान का दर्जा दिया जाता है, उन्हें जीवनदाता कहा जाता है। डॉक्टरों के समर्पण और ईमानदारी के प्रति सम्मान जाहिर करने के लिए हर साल 1 जुलाई को National Doctors’ Day मनाया जाता है।

डॉक्टर्स डे के अवसर पर, स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सक्रिय एक गैर-सरकारी संगठन मेडस्कैप इंडिया ने दूसरे फिट इंडिया कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन किया। जिसमें मुख्य रूप से स्वामी चिदानंद जी महराज, पतंजलि के सीएमडी आचार्य बालकृष्ण के अलावा मेडस्केप इंडिया की चेयरपर्सन डॉ सुनीता दुबे आदि शामिल हुए।इस अवसर पर भारत में हेल्थकेयर इकोसिस्टम लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा सके और भविष्य के लिए एक  स्थाई हेल्थकेयर इकोसिस्टम का निर्माण किया जा सके ।

बड़ी संख्या में डॉक्टरों, राजनेताओं, नौकरशाहों, वरिष्ठ मंत्रियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में शामिल होने वाले दूसरे फिट इंडिया कॉन्क्लेव में इस मुद्दे पर चर्चा की और विचारों का आदान-प्रदान किया।  जिस कॉन्क्लेव का उद्देश्य प्लेटफॉर्म बनाने पर चर्चा करना, विचार-विमर्श करना और इस तरह से विचार करना था कि देश को अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर बनाने की आवश्यकता है।  कॉन्क्लेव में विकास की दर , बेड हीलकेयर प्रैक्टिस, केस स्टडीज, पेशेंट सेंट्रिक और आंकड़ों पर चलने  एवं  रिसर्च कोलाबरेशन पर भी प्रकाश डाला गया क्योंकि इसमें उच्च स्तर के प्रेजेंटेशन, डिस्कशन और नेटवर्किंग का उचित   कॉम्बिनेशन दिखाई दिया।

मेडस्केप इंडिया की चेयरपर्सन डॉ सुनीता दूबे ने इस अवसर पर कहा कि “हेल्थकेयर उद्योग में विभिन्न अवसरों, नवीनतम विकासों और तकनीकी प्रगति को संबोधित करने के लिए, मेडस्कैपइंडिया का फिट इंडिया कान्क्लेव-2019’ की मेजबानी करने की खुशी है, जो भारतीय स्वास्थ्य उद्योग के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा करने और साझा करने के लिए विशेषज्ञों और विचारशील नेताओं को एक साथ लेकर आया है  और क्षेत्र में रोगियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आगे बढ़ें। ”

रिपोर्टर-आभा यादव