इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर स्टार्टअप से प्रस्ताव किया आमंत्रित

नयी दिल्ली, स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाले इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क ने इनक्यूबेशन और वर्चुअल एक्सेलेरेशन कार्यक्रम के लिए इलेक्ट्राॅनिक एवं हार्डवेयर स्टार्टअप से प्रस्ताव आमंत्रित किया है। सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया ;एसटीपीआईद्ध और दिल्ली विश्वविद्यालय की शैक्षिक भागीदारी के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्सए सेमीकंडक्टर और एम्बेडेड सिस्टम को बढ़ावा देने वाली संस्था इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन ;आईईएसएद्ध द्वारा प्रबंधित इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क ने ईएसडीएम स्टार्टअप का बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकारए उद्योग और शिक्षा के एकीकरण की एक पहल की है।

इसके तहत इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क ने इनक्यूबेशन के 4 सफल दौरों के बाद इनक्यूबेशन और वर्चुअल एक्सेलेरेशन प्रोग्राम के लिए इलेक्ट्रॉनिक और हार्डवेयर स्टार्टअप से 5 वें कोहोर्ट के प्रस्तावों को आमंत्रित किया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। इलेक्ट्रोप्रेन्योर पार्क में इसी साल युवा छात्रों और स्टार्टअप पर केन्द्रीत अपनी तरह का पहलाए प्री.इनक्यूबेशन प्रोग्राम भी लाँच किया गया हैए जिसमें 3 महीने की अवधि के भीतर आइडिया स्टेज से एक प्रोटोटाइप के निर्माण के लिए कम से कम 10 स्टार्टअप को शामिल किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी स्टार्टअप समूहों के पास ईएसडीएम उद्योग के तकनीकी विशेषज्ञों तक पहुंच होगी और उन्हें एक कार्यशील प्रोटोटाइप बनाने साथ ही इनक्यूबेशन स्टेज के लिए कच्चे माल के लागत की भरपाई भी की जाएगी।

चुने गए उद्यमियों को काम के लिए जगह प्रदान करने के अलावा इनक्यूबेटेड उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार अत्याधुनिक आरएफ और पावर प्रयोगशालाओं तक पहुंचए उद्योग और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों द्वारा सलाहए कुशल आपूर्ति श्रृंखला और इको प्रोटोटाइप के साथ ही कराधानए कानूनीए वित्तए लेखाए पेटेंट खोजए प्रशिक्षणए व्यापार परामर्श औऱ निवेशकों के नेटवर्क के माध्यम से धन जुटाने के अवसर प्रदान की जाती है। इलेक्ट्रोप्रेनुर पार्क दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैम्पस में है। इसका मकसद इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद डिजाइन और विकास पर काम करने वाले 50 स्टार्ट.अप को सहयोग प्रदान करना और अगले 5 साल में 5 वैश्विक कंपनियों का निर्माण करना है।