Breaking News

गोरखपुर के डाॅ. कफील खान को जल्द मिल सकती है बड़ी राहत?

नई दिल्ली,  गोरखपुर के डाॅ. कफील खान को रासुका के तहत हिरासत में लेने के खिलाफ जल्द बड़ी राहत मिल सकती है?

भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार डाॅ. कफील खान की मां की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट को 15 दिनों में याचिका का निस्तारण करने को कहा है. कफील की मां नुज़हत ने याचिका दाखिल कर बेटे की रिहाई की मांग की है. 

कफील की मां नुज़हत परवीन ने सुप्रीम कोर्ट में हैबियस कॉरपस याचिका दाखिल कर आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गैरकानूनी और दुर्भावनापूर्ण तरीके से डॉ कफील पर रासुका लगाया है. डॉ. कफील पर धर्म, नस्ल, भाषा के आधार पर नफरत फैलाने के मामले में धारा 153-ए के तहत केस दर्ज किया गया है.

इसके पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 7 अगस्त को डॉक्टर कफील खान की रिहाई की मांग वाली एक याचिका पर केंद्र और राज्य सरकार से बुधवार को जवाब दाखिल करने को कहा था. न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा और न्यायमूर्ति दीपक वर्मा की पीठ ने डॉक्टर कफील खान की मां नुज़हत परवीन द्वारा दायर याचिका पर यह आदेश पारित किया. अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 19 अगस्त तय की है.

10 फरवरी को अलीगढ़ सीजेएम कोर्ट ने जमानत के आदेश दिए थे लेकिन उनकी रिहाई से पहले एनएसए लगा दिया गया और वो जेल से रिहा नहीं हो पाए. बीते 29 जनवरी को डाॅ. कफील को यूपी एसटीएफ ने भड़काऊ भाषण के आरोप में मुंबई से गिरफ्तार किया था. उन पर अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण और धार्मिक भावनाएं को भड़काने के आरोप हैं. 13 दिसंबर को अलीगढ़ में एफआईआर लिखी गई थी.