Breaking News

गुूजरात मे फिर आया भूकंप, जानिये रिएक्टर स्केल पर तीव्रता ?

अहमदाबाद, गुजरात के कच्छ जिले में शनिवार को दोपहर में भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 दर्ज की गयी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 3.1 थी। इसका केंद्र जिले के भचाऊ से 14 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2001 में कच्छ जिले में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गयी थी और लाखों मकान नष्ट हो गए थे। वास्तव मे, पृथ्वी की बाहरी सतह सात प्रमुख और कई छोटी पट्टियों में बंटी होती है। 50 से 100 किलोमीटर तक की मोटाई की ये परतें लगातार घूमती रहती हैं. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा होता है और ये परतें (प्लेटें) इसी लावे पर तैरती रहती हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिससे भूकंप आता है।

भूकंप के दौरान अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं। यदि कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं। यदि आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं। आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें। अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें।